गौतम अडानी बने एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति, मुकेश अंबानी को पछाड़ा

मुकेश अंबानी की कम्पनी रिलायंस की डील सऊदी अरब की तेल कम्पनी से टूटने के बाद अडानी ने मुकेश अंबानी को अमीरी के मामले में पछाड़ दिया है, बुधवार को रिलायंस के शेयर में तेजी से गिरावट भी दर्ज की गई थी

Publish: Nov 25, 2021, 06:54 AM IST

गौतम अडानी बने एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति, मुकेश अंबानी को पछाड़ा

मुंबई। उद्योगपति गौतम अडानी ने अमीरी के मामले में मुकेश अंबानी को पछाड़ दिया है। गौतम अडानी अब एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। गौतम अडानी को यह मुकाम बुधवार को रिलायंस के शेयर्स में आई गिरावट के कारण हासिल हुआ है। 

हाल ही में मुकेश अंबानी की कम्पनी रिलायंस इंडस्ट्रीज का सऊदी अरब की तेल कम्पनी सऊदी अरामको से करार टूट गया। जिसके बाद शेयर बाजार में मुकेश अंबानी की कम्पनी के शेयर्स तेजी से नीचे गिरने लगे। वहीं गौतम अडानी की कम्पनी के शेयर्स में उछाल के कारण उन्होंने मुकेश अंबानी को पीछे कर दिया। 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बुधवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर 1.44 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ। वहीं अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर्स में 2.08 फीसदी और अडानी पोर्ट्स के शेयर में 4.63 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई। अडानी ट्रांसमिशन का शेयर भी 0.3 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज कर बंद हुआ। 

बीते डेढ़ साल में गौतम अडानी की संपत्ति में बेतहाशा वृद्धि दर्ज की गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मार्च 2020 से लेकर अब तक गौतम अडानी की संपत्ति में 1800 फीसदी से अधिक बढ़ोतरी दर्ज की गई है। पिछले एक साल में एक और जहां गौतम अडानी की संपत्ति 55 बिलियन डॉलर बढ़ी है तो वहीं मुकेश अंबानी की संपत्ति में केवल 14.3 बिलियन डॉलर की वृद्धि हुई है।