बालिका वधू की दादीसा सुरेखा सीकरी की हार्ट अटैक से मौत, चार दशक तक एक्टिंग में रहीं सक्रिय

अभिनेत्री सुरेखा सीकरी ने 75 साल की उम्र में ली आखिरी सांसें, दिल का दौरा पड़ने से हुआ निधन, पिछले साल दो बार ब्रेन स्ट्रॉक आने के बाद से थीं बीमार

Updated: Jul 16, 2021, 11:31 AM IST

बालिका वधू की दादीसा सुरेखा सीकरी की हार्ट अटैक से मौत, चार दशक तक एक्टिंग में रहीं सक्रिय
Photo Courtesy: KalingaTV

मुंबई। पॉपुलर शो बालिका वधू समेत कई बड़े फिल्मों का हिस्सा रहीं दिग्गज अभिनेत्री सुरेखा सीकरी की आज सुबह हार्ट अटैक से मौत हो गई है। 75 साल की सुरेखा पिछले काफी लंबे समय से बीमार चल रही थी। पिछले साल ही सुरेखा को दो बार ब्रेन स्ट्रोक आया था उसके बाद से उनकी सेहत खराब रहती थी।

तीन बार नेशनल अवॉर्ड जीत चुकीं सुरेखा सीकरी के निधन से बॉलीवुड और टीवी गलियारों में शोक की लहर है। सेलेब्स और उनके सहकर्मियों ने उनके निधन पर दुख जताया है। सुरेखा ने मशहूर टीवी शो बालिका वधू में दमदार अभिनय किया था। इस टीवी शो में उनका दादीसा का रोल हमेशा याद रखा जाएगा।

यह भी पढ़ें: गंजबासौदा हादसा: कुएं से बच्चे को निकालने गए दो दर्जन से ज्यादा लोग कुएं में गिरे, 4 की मौत, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

अदाकारा सुरेखा सीकरी ने थियेटर, फिल्मों और टीवी में कई दशकों तक काम किया था। साल 1978 में पॉलिटिकल ड्रामा फिल्म किस्सा कुर्सी का से सुरेखा ने एक्टिंग डेब्यू किया था। वह तीन बार बेस्ट सपोर्टिंग रोल का अवार्ड जितने में कामयाब रहीं। उन्हें ये सम्मान फ़िल्म तमस, मम्मो और बधाई हो के लिए मिला था। 

उत्तरप्रदेश में जन्मी सुरेखा ने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (NSD) से ग्रेजुएशन की थीं। उनके पिता एयरफोर्स में थे और मां शिक्षक थीं। साल 1989 में उन्हें संगीत नाट्य अकादमी अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था। 

कोरोना के दौर में सुरेखा को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा था। चूंकि लॉकडाउन की वजह से शूटिंग रोकनी पड़ी और उनके पास काम नहीं था। जब शूटिंग शुरू भी हुई तो बुजुर्ग कलाकारों को शूटिंग से दूर रहने की गाइडलाइन जारी की गई, जिसकी वजह सुरेखा को आर्थिक तंगीं का भी सामना करना पड़ा था।