Oscars 2021: Oscars 2021: Frances McDormand बेस्ट एक्ट्रेस, Anthony Hopkins को मिला बेस्ट एक्टर का ऑस्कर अवॉर्ड, Nomaland बनी बेस्ट फिल्म

ऑस्कर अवार्ड्स में रही Nomaland की धूम, बेस्ट फिल्म, बेस्ट एक्टर, बेस्ट डायरेक्टर का मिला अवॉर्ड, बेस्ट अडॉप्टेड स्क्रीनप्ले कैटेगरी के लिए नामिनेटेट थी प्रियंका चोपड़ा की फिल्म व्हाइट टाइगर, आस्कर पाने से चूकीं प्रियंका

Updated: Apr 26, 2021, 01:44 PM IST

Oscars 2021: Oscars 2021: Frances McDormand बेस्ट एक्ट्रेस, Anthony Hopkins को मिला बेस्ट एक्टर का ऑस्कर अवॉर्ड, Nomaland बनी बेस्ट फिल्म
Entertainment Weekly

93वें एकेडमी अवॉर्ड्स याने ऑस्कर अवार्ड्स की घोषणा आखिरकार कर दी गई है। Nomadland  सबसे ज्यादा अवॉर्ड जीतने वाली फिल्म बनी है। जिसे बेस्ट फिल्म, बेस्ट एक्ट्रेस और बेस्ट डायरेक्टर के ऑस्कर अवॉर्ड से नवाजा गया है। 93वें ऑस्कर अवार्ड में नोमालैंड फिल्म का जलवा देखने को मिला है। वहीं बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड The Father फिल्म के लिए एंथनी हॉकिंस को दिया गया है। फिल्म Nomaland के लिए Frances McDormand ने बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड जीता है।

फ्रांसिस 63 वर्ष की हैं। वे काफी पॉपुलर एक्ट्रेस हैं उनकी फैन फॉलोइंग यंग एक्ट्रेसेस से कम नहीं हैं। फ्रांसिस को Nomadland से पहले भी यह अवार्ड अपने नाम कर चुकी हैं। वे फिल्म फार्गो और Three Billboards Outside Ebbing Missouri के लिए भी बेस्ट एक्ट्रेस का खिताब जीत चुकी हैं। फ्रांसिस तीन बार बाफ्टा और दो बार एमी अवॉर्ड से नबाजी जा चुकी है। फिल्म Nomadland को बेस्ट पिक्चर का ऑस्कर अवॉर्ड दिया गया है।

फिल्म Nomadland के डायरेक्टर क्लोइ चाओ ने बेस्ट डायरेक्टर का ऑस्कर अवॉर्ड जीता है। Nomadland साल 2020 में रिलीज हुई थी। जो कि एक अधेड़ उम्र की महिला की स्टोरी पर बेस्ड है, जो अपने पति की मौत के बाद खानाबदोश की जिंदगी बिताती है। उसका जीवन एक वैन में बीतता है वह वहीं रहती है, अलग-अलग जगहों पर काम करती है, ऐसे में वह अमेरिका की अलग-अलग जगहों में वक्त गुजारती है। फिल्म में Frances McDormand ने किरदार को जीवत कर दिया हैं। फिल्म की रफ्तार आम फिल्मों से थोड़ी धीमी है, पर इसकी स्टोरी लाइन, एक्टिंग और वाउ मूमेंट इसे अन्य फिल्मों से काफी उपर उठा देते हैं। फिल्म ने दर्शकों का दिल बखूबी जीता है यही वजह है कि इसे बेस्ट फिल्म, बेस्ट एक्ट्रेस और बेस्ट डायरेक्शन का आस्कर मिला है। क्लोइ चाओ इसके राइटर, डायरेक्टर, एडिटर और प्रोड्यूसर भी हैं।

ओरिजिनल सॉन्ग का अवॉर्ड फिल्म Judas and The Black Messiah के गाने Fight For You को मिला है। D'Mile और H.E.R. को म्यूजिक और H.E.R. और Tiara Thomas को लिरिक्स के लिए ऑस्कर अवॉर्ड से नवाजा गया। Sound Of Metal को फिल्म एडिटिंग का ऑस्कर दिया गया है।

फिल्म The Father को एडॉप्टेड स्क्रीनप्ले का ऑस्कर अवॉर्ड दिया गया है। इसी कैटेगिरी में प्रियंका चोपड़ा की फिल्म 'द व्हाइट टाइगर' नामिनेट की गई थी। बेस्ट अडॉप्टेड स्क्रीनप्ले कैटेगरी में नॉमिनेट तो हुई लेकिन प्रियंका के हाथ निराशा लगी। इस कैटेगरी का अवॉर्ड 'द फादर' के नाम रहा। 

Mank को बेस्ट सिनेमेटोग्राफी का ऑस्कर मिला है। Yuh-Jung Youn को फिल्म मिनारी के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का अवॉर्ड मिला है। ऑस्कर जीतने वाली पहली कोरियन महिला बन गई हैं। बेस्ट विजुअल इफेक्ट्स के लिए Tenet को, बेस्ट कॉस्टयूम डिजाइन और बेस्ट मेअकप, हेयर के लिए Black Bottom ने आस्कर जीता है। वहीं बेस्ट डॉक्यूमेंट्री फीचर का अवार्ड My Octopus Teacher फिल्म को मिला है। साल 2020-21 में दुनिया को अलविदा कहने वाले कलाकारों हॉलीवुड स्टार्स चैडविक बोसमैन, सिसली टायसन और क्रिस्टोफर प्लमर और इरफान खान को ऑस्कर्स इन मेमोरियम सेक्शन में श्रद्धांजलि दी गई।