गुरुग्राम में मिलावटी चारा खाने से 30 से अधिक भैंसों की मौत, राजस्थान की कंपनी के खिलाफ FIR दर्ज

हरियाणा के गुरुग्राम में एक किसान की 32 भैंसे कथित तौर पर रसायन युक्त चारा खाने से मर गईं। इम मामले में किसान ने एक कंपनी पर एफआईआर दर्ज कराई है।

Updated: Jan 22, 2023, 08:55 AM IST

गुरुग्राम में मिलावटी चारा खाने से 30 से अधिक भैंसों की मौत, राजस्थान की कंपनी के खिलाफ FIR दर्ज

गुरुग्राम। हरियाणा के गुरुग्राम में एक किसान की 32 भैंसे कथित तौर पर रसायन युक्त चारा खाने से मर गईं। इस मामले में राजस्थान की एक चारा निर्माता कंपनी के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। पुलिस ने शनिवार को यह जानकारी दी।

गांव कादरपुर निवासी खेमराज द्वारा दर्ज कराई गई शिकायत के अनुसार, वह अपनी 41 भैंसों को अपने गांव के निकट अरावली पहाड़ी के पास एक भूखंड पर रखता था। किसान ने गोवंशीय पशुओं के लिए चारे की आपूर्ति करने वाली राजस्थान के सवाई माधोपुर स्थित एक कंपनी पर हाल में किसी जहरीले या रासायनिक पदार्थ के साथ मिश्रित चारे की आपूर्ति करने का आरोप लगाया।

यह भी पढ़ें: बैतूल में महिला रोजगार सहायक के साथ बर्बरता, BJP सरपंच के पुत्रों ने घेरकर लाठी-डंडों से पीटा

खेमराज के मुताबिक 17 जनवरी को जैसे ही भैंसों ने चारा खाया, वे गिरकर बेहोश हो गईं। उन्होंने पशु चिकित्सक को सूचित किया, लेकिन भैंसों को नहीं बचाया जा सका। डॉक्टर ने उन्हें बताया कि ऐसा चारे में किसी रसायन की मिलावट के कारण हुआ है। शनिवार तक कुल 32 भैंसों की इसी तरह मौत हो चुकी है। उनमें से अधिकांश दूध देने वाली थीं और इससे लाखों रुपये का नुकसान हुआ है।

मामले पर थाना प्रभारी सुधीर कुमार ने कहा कि कंपनी के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 429 (मवेशियों को मारने या मारने की साजिश रचने) के तहत गुरुग्राम सेक्टर 65 थाने में प्राथमिकी दर्ज की गई है और हम जांच कर रहे हैं।