लॉकडाउन के बाद फिटनेस रुटीन शुरू करने में रखें सावधानी

लंबे अंतराल के बाद एक बार फिर अगर आप वर्कआउट शरु करने वाले हैं, और यदि आप किसी तरह की बीमारी से उबरें हैं तो आपको शुरुआती कुछ दिनों तक अपनी क्षमता से आधी एक्सरसाइज करना चाहिए

Publish: Jun 22, 2021, 02:24 PM IST

लॉकडाउन के बाद फिटनेस रुटीन शुरू करने में रखें सावधानी
Photo Courtesy: instagram

इनदिनों आम हो या खास अपनी फिटनेस को लेकर हर कोई फिक्रमंद है, कोई रोजाना योग करना पसंद कर रहा है तो कोई जिम में जाकर अपनी बॉडी बनाने की कोशिशों में लगा है। जब से अनलॉक 2 हुआ है, जिम ओपन होने पर लोगों के पहुंचने का सिलसिला जारी है। कई महीनों बाद अपनी फिटनेस जर्नी दोबारा शुरु करने के बारे में एक्सपर्ट्स का कहना है कि कोरोना लॉकडाउन के बाद अपना वर्कआउट शुरु करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। शुरुआती दिनों में तो अपनी क्षमता का आधा वर्कआउट करना चाहिए।

वहीं अगर कोई व्यक्ति कोरोना संक्रमित रहा हो तो उसे अपनी रिकवरी के करीब 10-12 दिन बाद ही अपनी फिटनेस जर्नी शुरू करना चाहिए। वह भी अपनी स्ट्रेंथ से करीब पचास फीसदी  ही वर्कआउट करना ठीक होगा, एक दम से ज्यादा वर्कआउट से हार्ट और लंग्स को खतरा हो सकता है।

बहुत से एक्सरसाइज लवर्स अपनी पुरानी एक्सरसाइज कैपेसिटी पाने के लिए स्ट्रगल कर रहे हैं। कुछ मिनटों के वर्कआउट के बाद ही उन्हें थकान और सांस लेने में परेशानी जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

कोरोना के बाद कई बार हार्ट की मसल्स में सूजन आ जाती है। जिससे हार्ट की क्षमता कमजोर हो जाती है।अगर एक्सरसाइज करने में दिक्कत हो तो तुरंत उसे रोक दें। घबराहट होने पर आराम से बैठ जाएं। थोड़ा पानी पी लें और हवा में बैठे रहें। दिल की धड़कनें सामान्य होने पर धीरे-धीरे वर्क आउट करें। लंबे अंतराल के बाद एक्सरसाइज करने में थोड़ी दिक्कतें होती हैं। वैसे अगर सही तरीके से स्ट्रेचिंग की जाए तो मसल्स के दर्द से काफी हद तक बचा जा सकता है।

फिटनेट ट्रेनर्स की मानें तो 3-5 दिनों के बाद आप अपनी स्ट्रेंथ वापस पा सकते हैं। शुरुआत लो इंटेंसिटी वर्कआउट से करें फिर इसे धीरे-धीरे बढ़ा लें। 

जब भी आप हाई इंटेंसिटी वर्क आउट करें तो यह 40-40 सेकंड तक करें और दो एक्सरसाइज के बीच में 20 सेकंड का रेस्ट ले सकते हैं। कोई भी एक्सरसाइज के कम से कम तीन से चार रिपीटिशन्स करें।

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Kriti (@kritisanon)

हाल ही में सोशल मीडिया पर बॉलीवुड एक्ट्रेस कृति सेनन ने वर्क आउट करते वीडियो शेयर किया है। जिसे देखकर लग रहा है कि वे अपनी फिटनेस के लिए कितनी मेहनत कर रही हैं। कृति अपनी फिटनेस ट्रेनर यास्मीन कराचीवाला के साथ वेट स्क्वैट्स करती नजर आ रही हैं।