आजमाएंगे ये 5 आसान टिप्स, तो गर्मी में भी रहेंगे ठंडे-ठंडे कूल-कूल!

गर्मी के मौसम को आप खुद को परेशान न करने दें और इन आसान तरीकों से शरीर को ठंडा रखें ताकि आपको आराम मिल सके। शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ ठंडे प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल तक आइए जानें 5 आसान तरीके।

Updated: Jul 09, 2023, 03:23 PM IST

गर्मी का मौसम हमें परेशान करने के लिए होता है, हम गर्मी के दिनो बेचैनी का अनुभव करते है। हर दिन तेज धूप और उमस से जूझने के अलावा कोई विकल्प नहीं मिलता। फिर चाहे आप घर पर हों, ऑफिस या फिर बाहर, शरीर को ठंडक पहुंचाना मुश्किल हो जाता है। अच्छी बात यह है कि कुछ तरीकों की मदद से आप इस तेज गर्मी में भी ठंडे रह सकते हैं।

हाइड्रेट रहें

खूब पानी और फ्लूएड्स पीना गर्मी के मौसम में आपको ठंडा रखने का काम करेगा। जब शरीर में पानी की कमी हो जाती है, तो उसके लिए तापमान को कंट्रोल कर पाना मुश्किल हो जाता है। जिससे हीट एक्सॉस्शन का जोखिम बढ़ता है। इसलिए दिन में 2-3 लीटर पानी पिएं और साथ ही नारियल पानी, नींबू पानी आदि का भी सेवन करें।

हल्के कपड़े पहनें

आप गर्मी में कैसा महसूस करते हैं, यह काफी कुछ उस पर भी निर्भर करता है, कि आपने क्या पहना है। ऐसे कपड़ें पहनें जिसमें शरीर सांस ले सके, जैसे कॉटन, मलमल, लिनन आदि। गहरे रंग के कपड़े न पहनें, क्योंकि यह गर्मी को सोख लेते हैं। साथ ही ढीले कपड़े पहनने से हवा का फ्लो भी बना रहता है।

छांव में रहें

सीधे तेज धूप में रहेंगे, तो गर्मी ज्यादा लगेगी। इसलिए हमेशा छांव ढूंढ़कर वहां खड़े हों। हमेशा एक छाता और सनग्लासेस साथ रखें।

ठंडे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें

ऐसी कई चीजें हैं जो गर्मी के मौसम में आपको ठंडा रखने का काम कर सकती हैं। आप तौलिए को गीला कर गर्दन पर लपेट सकते हैं, इससे आपको कई घंटे ठंडक मिलेगी। आप हैंड फैन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

ठंडे पानी से नहाएं, पानी का छिड़काव करें

नल में आ रहे सामान्य तापमान के पानी से नहाएं, इससे आपके शरीर का तापमान कम होगा और आप तरोताजा महसूस करेंगे। आप सुबह-शाम नहा सकते हैं। मगर दिन भर आप पानी के नीचे नहीं रह सकते तो  अपने आप के उपर ठंडे पानी का छिड़काव करें

इन आसान पांच तरीकों को फॉलो कर आप गर्मी के मौसम में खुद को ठंडा और आरामदायक रख सकते हैं। खूब फ्लूएड्स पीना न भूलें, हल्के कपड़े चुनें, सीधे धूप में न निकलें। नहाएं।