देसी गुलाब जामुन का रिमिक्स अंदाज़ हो रहा है वायरल

New Recipe: अगर आप गुलाब जामुन के शौकीन हैं तो आपके लिए उपलब्ध है एक नई रेसेपी, गुलाबजामुन पैनकेक्स कर रहा है ट्रेंड

Updated: Sep 02, 2020 03:29 AM IST

देसी गुलाब जामुन का रिमिक्स अंदाज़ हो रहा है वायरल
Photo Courtesy: Some indian gril

इनदिनों लोगों की खाने पीने की आदतों में काफी बदलाव देखने को मिल रहा है। कई पारंपरिक डिशेज नए तरीके से बनाया और परोसा जा रहा है। इन दिनों सोशल मीडिया में कई तरह की रेसेपी वायरल हो भी रही हैं। जिन्हे लोग खूब पसंद कर रहे हैं। इन्हीं में से एक है गुलाब जामुन पैन केक, जिसका स्वाद लाजवाब है और देखने में भी अच्छा लगता है, और इसे फटाफट बहुत ही कम समय में बनाया जा सकता है।

गुलाब जामुन पैनकेक रेसेपी

  • रेडी मिक्स गुलाब जामुन 2 कटोरी
  •  चीनी- 2 कप 
  • इलायची  4
  •  गुलाबजल दो चम्मच,
  • पिस्ता सजाने के लिए
  • दूध एक कटोरी

गुलाब जामुन पेनकेक्स बनाने के लिए रेडी मिक्स गुलाब जामुन पाउडर लें, इसे एक बर्तन में लेकर इसमें धीरे धीरे पानी मिलाएं ताकि उसमें गांठें ना पड़े, औऱ इस बात का भी ध्यान रखें कि बैटर ज्यादा पतला ना हो जाए, पैनकेक के लिए घोल बिल्कुल वैसा ही तैयार करवाएं जैसा कि दोसा या चीले का बनता है ना ज्यादा पलता और ना ही ज्यादा गाढ़ा। अगर आप चाहें तो पानी की जगह दूध का उपयोग भी कर सकते हैं बैटर तैयार करने के लिए। जब बैटर तैयार हो जाए तो एक नॉनस्टिक पैन में छोटे-छोटे पेनकेक्स बना लें। पैनकेक के किनारों पर घी डालें और दोनो ओर गोल्डन होने तक सेंके। इस तरह पैनकेक बनाकर बर्तन में रख लें। 

अब पैनकेक को मीठा बनाने के लिए चासनी तैयार करें, चाशनी बनाने के लिए 2 कप शक्कर और एक कप पानी किसी बर्तन में लेकर करीब 5 मिनट तक उबालें। शक्कर में पानी में घुलने के बाद इसे चेक करने के लिए किसी चम्मच में चाशनी लेकर उंगली से चेक करें, अगर चाशनी में एक तार बनने लगे तो गैस बंद कर दें। इस चाशनी का स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें इलायची औऱ गुलाब जल भी डालें। इससे अच्छा फ्लेवर आता है। अब पहले से तैयार पैनकेक पर चाशनी डालें और ड्रायफ्रूट्स डालकर सर्व करें।

अगर आप कुछ नया ट्राय करना चाहते हैं तो पेनकेक्स एक अच्छा आप्शन हो सकता है। जिसे कोई भी आसानी से बनी सकता है। इसमें घी की मात्रा कम होती है, जिससे कैलोरी की मात्रा भी ज्यादा नहीं होती,