होली के रंग आपकी आंखों को भी पहुंचा सकते है नुकसान, जान लें विशेषज्ञों की ये सलाह

होली खेलते समय खेले जाने वाले रंगों से आंखों की सुरक्षा करना बेहद जरूरी होता है। अकसर लोग होली खेलने से पहले अपनी त्वचा और बालों की देखभाल तो कर लेते हैं, लेकिन कई बार ये अपनी आंखों को भूल जाते हैं।

Publish: Mar 24, 2024, 07:23 PM IST

होली को लेकर देशभर में लोगों के बीच खासा उत्साह है। खुशियों के इस त्योहार को लेकर जगह जगह हर्षोल्लास के साथ तैयारियां की जा रही है। होली के दिन हिंदू धर्मावलंबी पूरे उत्साह के साथ रंग-गुलाल उड़ाते हैं। लेकिन होली खेलते समय खेले जाने वाले रंगों से आंखों की सुरक्षा करना बेहद जरूरी होता है। अकसर लोग होली खेलने से पहले अपनी त्वचा और बालों की देखभाल तो कर लेते हैं, लेकिन कई बार ये अपनी आंखों को भूल जाते हैं। रंगों में केमिकल होने के कारण आंखों में इंफेक्शन होने की समस्या से अक्सर लोग परेशान होते हैं। इसलिए होली पर इसका विशेष ध्यान रखने की जरूरत है।

इस संबंध में शहर के रतन ज्योति नेत्रालय के संचालक डॉ. पुरेन्द्र भसीन का कहना है कि शरीर का सबसे महत्वपूर्ण और नाजुक अंग आंखों के प्रति लापरवाही लोगों के लिए परेशानी का कारण बन सकती है, इसलिए आंखों को रंग से बचाएं। अगर किसी की आंख में रंग चला जाए तो घबराएं नहीं, बल्कि उसे साफ पानी से धोकर डॉक्टर से परामर्श लें।

1.आंखों को रगड़ें नहीं

जिला अस्पताल में आई स्पेशलिस्ट डॉ. गजराज गुर्जर ने बताया कि होली पर आजकल कई तरह के कलर आंख की क्रॉर्निया को खराब कर रहे हैं। ऐसे में रंग से बचाव के लिए सफेद चश्मा लगाएं। अगर रंग चला जाता है तो आंख को रगड़े नहीं। अगर अचानक से ज्यादा दिक्कत होने लगे तो तुरंत ही डॉक्टर को दिखाएं। 

2.थोड़ी थोड़ी देर में साफ पानी से धोएं आंखें

वहीं, जीआरएमसी में आई स्पेशलिस्ट डॉ. डीके शाक्य ने बताया कि होली पर अक्सर आंख में रंग चला जाता है। अगर किसी की आंख में रंग चला जाए तो लगातार साफ पानी से उसे धोते रहें। आजकल केमिकल का उपयोग भी रंगों में हो रहा है, ऐसे रंगों से बचाव करना चाहिए। 

3.रंग बिगाड़ सकता है त्वचा

त्वचा रोग विशेषज्ञ डॉ कमल भदौरिया ने कहा कि होली के रंगों से त्वचा पर काफी प्रभाव पड़ता है। इससे बचने के लिए होली खेलने से पहले सेरामाइड क्रीम और लोशन का उपयोग करें। इसके बाद अच्छी तरह से साबुन से साफ कर लें। इससे त्वचा नरम, चिकनी और स्वस्थ रहती है।

करें ये उपाय

हानिकारक सिंथेटिक रंगों से बचें, ऑर्गेनिक रंगों का इस्तेमाल करें। होली खेलने से पहले चेहरे पर नारियल का तेल या वैसलीन लगा लें। आंखों को चोट लग सकती है, इसलिए गुब्बारे फेंककर होली बिल्कुल न खेलें। कॉन्टेक्ट लैंस लगाकर होली न खेलें। यदि आंख में रंग-गुलाल चला जाए तो आंख को रगड़ें नहीं, बल्कि साफ पानी से अच्छे से धो लें। इसके बाद भी आराम न मिले या आंख में कोई भी परेशानी आए तो तुरंत नेत्र विशेषज्ञ से संपर्क करें व उनके परामर्श अनुसार ही उपचार कराएं।