ट्रेडिशनल इडली को दें नया ट्विस्ट, चावल नहीं रागी से बनाएं सॉफ्ट और टेस्टी इडली

उड़द दाल के साथ रवा और रागी देता है कमाल का स्वाद, पचने में आसान होती ये खास रसेपी, अमिनो एसिड, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फाइबर रिच होती है रागी

Updated: Nov 26, 2021, 03:51 PM IST

ट्रेडिशनल इडली को दें नया ट्विस्ट, चावल नहीं रागी से बनाएं सॉफ्ट और टेस्टी इडली
Photo Courtesy: Instagram

रोजाना एक ही तरह का खाना खाकर बोरियत महसूस होती है, वहीं जानकारों का कहना है कि एक ही तरह का अनाज खाने की बजाया उसमें बदलाव करके खाय़ा जाए तो कई तरह के फायदे होते है। सेहतमंद रहने के लिए कई तरह के जतन लोग करते हैं इन्ही में से एक है, गेहूं और चावल की जगह अन्य अनाज को डाइट में  शामिल करते हैं। हेल्थ के प्रति जागरुक लोग सामान्य गेहूं के आटे की जगह मल्टीग्रेन रोटी खाना पसंद करते हैं। जिसमें जौ, बाजरा, राजगीरा, सोया, कुट्टू और रागी शामिल है।

 रागी इन दिनों काफी ट्रेंड में है। इसे नाचनी या फिंगर मिलेट के नाम से भी जाना जाता है। इसकी रोटी के अलावा आप इससे इडली या दोसा भी बना सकते हैं। इसकी इडली बेहद स्वादिष्ट लगती है। इसमें कैलोरी की मात्रा भी कम होती है, अगर आप इसका पेस्ट पहले से तैयार करके रखे लें तो कुकिंग टाइम ज्यादा नहीं लगता, महज 10-15 मिनट में आपका नाश्ता तैयार हो जाता है।

रागी इडली बनाने के लिए सामग्री

½ कप बिना छिलके वाली उड़द दाल भीगी हुई, 1 कप इडली रवा, 1 कप रागी का आटा, 1 चम्मच तेल, 3-4 बारीक काटी हरी मिर्च, 8-10 कड़ी पत्ता, एक चम्मच राई नमक स्वादानुसार, ½ चम्मच खाने का सोड़ा चम्मच, 2 चम्मच दही

रागी इडली बनाने की विधि

रागी इडली बनाने के लिए उड़द दाल को भिगोकर पेस्ट बना लें, इसमें रवा और ऱागी का आटा मिलाकर पानी से इडली जैसा घोल तैयार करें। इसे 6-7 घंटों के लिए खमीर उठने के लिए छोड़ दें। अब इसमें मीठा सोड़ा, नमक और दही  मिक्स कर दें। वहीं दूसरी तरफ एक पैन में तेल गर्म करें, उसमें राई मिर्च और कड़ी पत्ते का तड़का तैयार करें।

और पढ़ें: घर पर तैयार करें सिंधी फक्की, इसके आगे प्रोटीन पाउडर भी है फीका

अब इस तड़के को इड़ली के पेस्ट में मिक्स कर दें। फिर इडली बनाने वाले स्टीमर में पानी डालर गर्म करें, जब स्टीम बनने लगे तो सांचे में थोड़ा-थोड़ा तेल लगाकर पेस्ट उसमें डाल दें और अब इडली मेकर में रखें। 10-12 मिनट में इडली स्टीम हो जाती है, चेक कर ले एक टूथपिक डालकर देखें अगर उसमें इडली का पेस्ट नहीं चिपकता तो आपकी इडली पक गई है। अब इसे चटनी, सास या सांभर के साथ गर्मागर्म परोसें। रागी इडली पचने में आसान होती है, इसमें कई पोषण तत्व पाए जाते हैं।

और पढ़ें: स्वाद और सेहत से भरपूर है गाजर चुकंदर की कांजी, वेट लॉस के साथ इम्यूनिटी भी करती है बूस्ट

रागी में ग्लूटिन की मात्रा कम होती है, रागी को नाचनी या फिंगर मिलेट भी कहते हैं। यह सुपर फूड है इसकी खेती कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडू, महाराष्ट्र और गोवा में खासतौर पर होती है। इसमें एमिनो एसिड, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फाइबर प्रचुर मात्रा में होते हैं।