Coronavirus: दुनिया में आंकड़ा दो करोड़ के पार

Corona Update: आधे से अधिक मामले अमेरिका, ब्राजील और भारत में, एक करोड़ मामले पहले छह महीने में आए, अगले एक करोड़ सिर्फ 45 दिन में

Updated: Aug 11, 2020 11:43 PM IST

Coronavirus: दुनिया में आंकड़ा दो करोड़ के पार
Pic: Swaraj Express

दुनियाभर में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या बढ़कर दो करोड़ हो गई है। संक्रमण के कुल मामलों से आधे से ज्यादा सिर्फ अमेरिका, भारत और ब्राजील से हैं। वहीं, स्वास्थ्य अधिकारियों का मानना है कि सीमित जांच और कम से कम 40 प्रतिशत लोगों में कोविड-19 का कोई लक्षण नहीं होने की वजह से संक्रमितों की वास्तविक संख्या जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय की ओर से जारी आंकड़ों से अधिक होने की संभावना है।

चीन में पिछले साल कोविड-19 का पहला मामला सामने आने के बाद छह महीने में मामले बढ़कर एक करोड़ हुए थे और अब केवल छह सप्ताह के अंदर यह दोगुना हो गए।

न्यूज एजेंसी एपी द्वारा किए आंकड़ों के विश्लेषण के अनुसार 22 जुलाई को दुनियाभर में संक्रमण के मामलों की संख्या डेढ़ करोड़ होने के बाद से आए कुल मामलों के करीब दो-तिहाई अमेरिका, भारत और ब्राजील से हैं।

रोजाना सामने आ रहे नए मामलों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है। भारत में नए मामलों का सात दिन का औसत 58,768 है। वहीं, अमेरिका में अब 50 लाख से अधिक मामले हैं। संक्रमण का औसत 22 जुलाई से घटा है और एक दिन के मामलों की संख्या 53,813 है।

जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के आंकड़ों के अनुसार दुनिया में कोविड-19 के मामलों को दोगुना होकर दो करोड़ होने में 45 दिन लगे हैं। वहीं, मृतक संख्या 4,99,506 से बढ़कर 7,36,191 हुई है। रोजाना औसतन 52,00 से अधिक लोगों की जान जा रही है। उसके अनुसार इससे सबसे अधिक 1,63,000 अधिक मौत अमेरिका में हई है।