चीन में कोरोना की वापसी, कई जगहों पर लॉकडाउन, स्कूल-कॉलेज हुए बंद

पूरी दुनिया में कोरोना फैलाने वाले चीन में फिर से महामारी का प्रकोप बढ़ता जा रहा है, चीन में बेकाबू हालातों को देख दुनियाभर में फैला दहशत 

Updated: Oct 22, 2021, 01:08 PM IST

चीन में कोरोना की वापसी, कई जगहों पर लॉकडाउन, स्कूल-कॉलेज हुए बंद
Photo Courtesy: ABCNews

बीजिंग। दुनियाभर में कोरोना वायरस फैलाने वाले चीन में एक बार फिर वायरस ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है। चीन में कोरोना की वापसी से दुनियाभर में दहशत का माहौल है। यहां हालात इतने बेकाबू हो गए हैं कि चीनी सरकार को कई फ्लाइट्स रद्द करनी पड़ी है। इतना ही नहीं कई जगहों पर कंप्लीट लॉकडाउन भी लागू कर दिया गया है।

बताया जा रहा है कि चीन में अधिकांश केस उत्तरी और उत्तर-पश्चिमी प्रांतों से सामने आ रहे हैं। सरकार ने इन इलाकों में कड़े प्रतिबंध लगाए हैं। खास बात ये है कि यहां कोरोना के बढ़ते मामलों के लिए एक वृद्ध दंपती को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है। बताया जा रहा है कि वे एक टूरिस्ट ग्रुप का हिस्सा थे जो गांसू प्रांत के सियान और एन मंगोलिया में आया था। बीजिंग समेत पांच प्रांतों में ऐसे संक्रमित लोग मिले हैं जो इस दंपती के सपर्क में आए थे।

यह भी पढ़ें: वैक्सीन की 100 करोड़ डोज की उपलब्धि पर बोले पीएम, यह हर देशवासी की सफलता है

चीन ने वायरस को लेकर शुरुआत से ही सतर्कता बरती है। चीन ने अपने बॉर्डर्स पर प्रतिबंध लगाने के साथ ही लॉकडाउन का भी सख्ती के साथ पालन किया था। नतीजतन जब दुनियाभर में कोरोना का आतंक था तब चीन ने घरेलू स्तर पर इसे काबू कर रखा था। अब दुनियाभर में कोरोना के कमजोर होने के बावजूद चीन में दोबारा वायरस का कहर वैश्विक समुदाय के लिए चिंता का विषय है। ये हालात तब हैं जब अधिकांश नागरिकों ने वैक्सीन भी लगवा लिया है।

इसबार भी कोरोना पर काबू करने के लिए चीन ने व्यापक टेस्टिंग और ट्रेसिंग अभियान छेड़ दिया है। यहां संक्रमितों के संपर्क में आए एक-एक लोगों को चिन्हित कर उन्हें आइसोलेट किया जा रहा है। सरकार ने लोगों को बेहद जरूरी होने पर ही घर से निकलने की चेतावनी दी है।