क्यूबा के हवाना में भीषण विस्फोट, 22 लोगों की मौत, 74 से अधिक लोग घायल

क्यूबा के स्वास्थ्य मंत्री जोस एंजेल पोर्टल ने द एसोसिएटेड प्रेस (एपी) को बताया कि घायलों की संख्या बढ़ सकती है, क्योंकि ओल्ड हवाना स्थित 19वीं सदी के इस होटल के मलबे में फंसे लोगों की तलाश जारी है

Updated: May 07, 2022, 12:56 PM IST

क्यूबा के हवाना में भीषण विस्फोट, 22 लोगों की मौत, 74 से अधिक लोग घायल

क्यूबा की राजधानी हवाना के मध्य में एक आलीशान होटल में प्राकृतिक गैस के रिसाव के कारण हुए भीषण विस्फोट में बच्चों समेत 22 लोगों की मौत हो गई, जबकि दर्जनों अन्य घायल हो गए। हवाना के गवर्नर रेनाल्डो गार्सिया जापाटा ने कम्युनिस्ट पार्टी के समाचार पत्र 'ग्रैनमा' को बताया कि विस्फोट के समय 96 कमरों वाले ऐतिहासिक साराटोगा होटल में कोई पर्यटक नहीं था, क्योंकि वहां मरम्मत का काम चल रहा था। 

घटनास्थल का दौरा करने के बाद क्यूबा राष्ट्रपति मिगुएल डिआज-कैनेल ने ट्वीट कर कहा कि यह कोई बम विस्फोट या हमला नहीं है। यह एक दुखद हादसा है। स्वास्थ्य मंत्रालय में अस्पताल सेवाओं के प्रमुख डॉ जूलियो गुएरा इजक्विएर्डो ने बताया कि शुक्रवार को हुए इस हादसे में 74 लोग घायल हुए हैं। राष्ट्रपति कार्यालय के ट्वीट के अनुसार, घायलों में 14 बच्चे शामिल हैं।

 विस्फोट से प्रभावित होटल के पास की इमारतों में रह रहे परिवारों को सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित कर दिया गया है। क्यूबा के सरकारी टीवी चैनल के मुताबिक विस्फोट एक ट्रक के कारण हुआ, जो होटल को प्राकृतिक गैस की आपूर्ति कर रहा था। यह दुर्घटना ऐसे समय में हुई है, जब क्यूबा कोरोना वायरस महामारी से तबाह हो चुके अपने पर्यटन क्षेत्र को पुनर्जीवित करने के लिए संघर्ष कर रहा है।

क्यूबा के स्वास्थ्य मंत्री जोस एंजेल पोर्टल ने द एसोसिएटेड प्रेस (एपी) को बताया कि घायलों की संख्या बढ़ सकती है, क्योंकि ओल्ड हवाना स्थित 19वीं सदी के इस होटल के मलबे में फंसे लोगों की तलाश जारी है। दमकल विभाग के लेफ्टिनेंट कर्नल नोएल सिल्वा ने कहा कि हम अब भी मलबे के नीचे दबे लोगों की तलाश कर रहे हैं। होटल के बगल में स्थित 300 छात्रों वाले एक स्कूल को खाली करा लिया गया। गार्सिया ने कहा कि हादसे में पांच छात्रों को मामूली चोटें आई हैं। पुलिस ने इलाके की घेराबंदी कर ली है।