VK Singh : चीनी टेंट में आग के कारण हुई हिंसक झड़प

India China Faceoff : विदेश राज्‍यमंत्री जनरल वीके सिंह का खुलासा, चीन के 40 से ज्यादा सैनिक मारे जाने का भी दावा

Publish: Jun 29, 2020 08:55 PM IST

VK Singh : चीनी टेंट में आग के कारण हुई हिंसक झड़प
Pic: Swaraj Express

केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह ने दावा किया है कि 15 जून को भारतीय और चीनी सैनिको के बीच हुई हिंसक झड़प की वजह पेट्रोलिंग प्वाइंट 14 के पास बने चीनी टेंट में रहस्यमयी तरीके से लगी आग थी। जनरल वीके सिंह ने यह भी दावा किया कि इस हिंसक झड़प में चीन के चालीस से अधिक सैनिक मारे गए। हालांकि, चीन की तरफ से अभी तक हताहत हुए सैनिकों की संख्या के बारे में कोई खुलासा नहीं किया गया है। वहीं इस हिंसक झड़प में बिहार रेजिमेंट के कमांडिंग ऑफिसर सहित 20 भारतीय जवान शहीद हो गए।

एक टीवी न्यूज चैनल एबीपी न्यूज से जनरल वीके सिंह ने कहा, “15 जून की रात गलवान घाटी के पेट्रोलिंग प्वाइंट 14 के पास चीनी टेंट में रहस्यमय तरीके से आग लग गई।  भारतीय सैनिक उसी वक्त वहां ये देखने गए थे कि चीन ने अपने टेंट हटाए हैं या नहीं। चीनी सैनिकों को लगा कि टेंट में आग भारतीय सैनिकों ने लगाई है। इसी वजह से चीन और भारत के सैनिकों के बीच झड़प हो गई।”

पूर्व थलसेना अध्यक्ष वीके सिंह ने कहा कि चीन और भारत के बीच कमांडर स्तर की बातचीत में यह तय हुआ था कि एलएसी के पास दोनों देशों के सैनिक नहीं रहेंगे। हालांकि, भारतीय सैनिक जब एलएसी के पास गए तो उन्होंने पाया कि चीनी सैनिक अभी तक गए नहीं हैं और उन्होंने टेंट भी बना लिया है। उन्होंने आगे बताया कि इसके बाद बिहार रेजिमेंट के कमांडिंग ऑफिसर ने चीनी सैनिकों से टेंट हटाने को कहा। जब चीनी सैनिक टेंट हटा रहे थे तो अचानक से उसमें रहस्यमयी तरीके से आग लग गई। इसके बाद दोनों पक्षों में हिंसक झड़प हो गई।