Nobel Prize 2020: ब्लैक होल से जुड़ी खोज को भौतिकी का नोबेल

वैज्ञानिकों रोजर पेनरोज, रिनहार्ड गेनजेल और एंड्रेया गेज भौतिकी का नोबेल, ब्लैक होल और मिल्की वे के रहस्यों को समझाया

Updated: Oct 07, 2020, 08:22 PM IST

Nobel Prize 2020: ब्लैक होल से जुड़ी खोज को भौतिकी का नोबेल
Photo Courtsey: twitter

भोपाल। साल 2020 में फिजिक्स (भौतिक विज्ञान) के क्षेत्र में प्रतिष्ठित नोबेल पुरस्कार विजेता का एलान हो गया है। इस साल यह पुरस्कार रोजर पेनरोज, रिनहार्ड गेनजेल और एंड्रेया गेज को दिया गया है। पुरस्कार राशि में से आधा हिस्सा पेनरोज को दिया जाएगा और बाकी आधे में से आधी-आधी राशि रिनहार्ड और एंड्रेया को मिलेगी।

यूके में जन्मे और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाने वाले रोजर पेनरोज ने खोज की है कि ब्लैक होल के निर्माण को सापेक्षता के सिद्धांत पर समझा जा सकता है। सापेक्षता के सिद्धांत को अल्बर्ट आइंस्टाइन ने दिया था। 

रिनहार्ड गेनजेल और एंड्रेया गेज को हमारी गैलेक्सी के केंद्र में मौजूद विशाल द्रव्यमान (supermassive) के कॉम्पैक्ट ऑब्जेक्ट की खोज के लिए सम्मानित किया जाएगा। रिनहार्ड गेनजेल जर्मनी में पैदा हुए और माक्स प्लांक इंस्टीट्यूट के निदेशक हैं। एंड्रेया गेज अमेरिका में जन्मी और लॉस एंजेल्स के कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर हैं।

नोबल समिति भौतिकी के अध्यक्ष डेविड हविलैंड ने लिखा कि "यह दोनों खोज अंतरिक्ष में ठोस और बेहद विशाल वस्तुओं के अध्ययन के लिए नई दिशा देती हैं। ब्लैक होल की वजह से कई नए प्रश्न जन्म ले चुके हैं और इनका जवाब तलाशने के लिए भविष्य के अध्ययन को प्रेरणा मिलेगी।"

साल 2019 का भौतिक का नोबेल पुरस्कार कनाडा में जन्मे कॉस्मॉलजिस्ट जेम्स पीबल्स को बिग बैंग के बाद के वक्त पर थिअरटिकल काम के लिए दिया गया था। उनके साथ स्विस ऐस्ट्रोनॉमर मिचेल मेयर और डीडियर कुएलोज को हमारे सोलर सिस्टम के बाहर के ग्रह की खोज के लिए  यह पुरस्कार संयुक्त रूप से दिया गया था।