यूक्रेन पर रूस का सबसे बड़ा हमला, एक दिन में दागी 120 से अधिक मिसाइलें, बंकरों में छिपे लोग

गुरुवार को रूस ने यूक्रेन पर 120 से भी अधिक मिसाइल हमले किए। राजधानी कीव समेत 7 शहरों पर ये हमले किए गए। इनमें 14 साल की बच्ची समेत 3 लोगों के घायल होने की खबर है।

Updated: Dec 29, 2022, 04:00 PM IST

यूक्रेन पर रूस का सबसे बड़ा हमला, एक दिन में दागी 120 से अधिक मिसाइलें, बंकरों में छिपे लोग

कीव। रूस और यूक्रेन के बीच की जंग कम होने का नाम ही नहीं ले रही है। एक बार फिर रूस ने यूक्रेन पर मिसाइल हमला किया है। रूस ने गुरुवार को यूक्रेन पर समुद्र और आसमान से 120 से अधिक मिसाइलें दागीं। राजधानी कीव समेत 7 शहरों पर ये हमले किए गए हैं। इनमें 14 साल की बच्ची समेत 3 लोगों के घायल होने की खबर है।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोल्दोमिर जेलेंस्की के सलाहकार माईखाइलो पोडोलियाक ने कहा कि, 'हमला रिहायशी इलाकों पर किया गया। कई इमारतें तबाह हो गई हैं। कीव के अलावा ल्वीव, खार्किव, माइकोलिव, ओडेसा, पोल्टावा और जिटोमिर में भी धमाकों की आवाजें सुनी गईं। गुरुवार की सुबह देश के कई हिस्सों में हवाई हमले के सायरन सुनाई दिए। कीव में क्षेत्रीय प्रशासन का कहना है कि मिसाइल हमलों को नाकाम करने के लिए सुरक्षा प्रणाली को शुरू कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें: मध्य प्रदेश में पीएम आवास योजना में करोड़ों का घोटाला, बीजेपी के पूर्व मंत्री ने पीएम मोदी को लिखा पत्र

यूक्रेन की एयरफोर्स ने कहा कि रूस ने क्रूज मिसाइलें दागी गई हैं। हमले में कामाकाजी ड्रोन का भी इस्तेमाल किया गया है। गुरुवार सुबह यूक्रेन के कई शहरों में एयर रेड अलर्ट भी सुनाई दिया। कीव के मेयर विटाली क्लिट्स्को ने नागरिकों के नाम जारी अपील में कहा कि जब तक हवाई हमले बंद नहीं होते, तब तक बंकरों में ही रहें।

कीव के मेयर ने कहा कि रूस की 16 मिसाइलों को हमने अपने एयर डिफेंस सिस्टम की मदद से हवा में ही तबाह कर दिया। इसके अलावा मोडेसा क्षेत्र में भी 21 रूसी मिसाइलें मार गिराई गईं। रूस के नए हमलों के बाद फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों ने कहा है कि पावर स्टेशन पर हमला भी युद्ध अपराध ही माना जाएगा।