US Election: सेहत में सुधार के बाद राष्ट्रपति ट्रंप शनिवार से ले सकते हैं सार्वजनिक कार्यक्रमों में हिस्सा

US President Health : व्हाइट हाउस के डॉक्टरों की हरी झंडी के बाद बड़ा सवाल, क्या जो बाइडेन के साथ हो पाएगी दूसरी प्रेसिडेंशियल डिबेट

Updated: Oct-09, 2020, 10:54 AM IST

US Election: सेहत में सुधार के बाद राष्ट्रपति ट्रंप शनिवार से ले सकते हैं सार्वजनिक कार्यक्रमों में हिस्सा
Photo Courtesy: NDTV

वाशिंगटन। व्हाइट हाउस के डॉक्टरों ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को शनिवार से "सार्वजनिक व्यस्तताओं" को फिर से शुरू करने की इजाजत दे दी है। डॉक्टरों ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति अब कोविड -19 से पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं। शनिवार को ट्रम्प के इलाज का दसवां दिन होगा।

ट्रम्प के डॉक्टर सीन कोनली ने एक बयान में कहा है, "पिछले गुरुवार, यानी जब राष्ट्रपति ट्रम्प को कोविड-19 पॉजिटिव पाया गया था, तब से शनिवार को 10वां दिन है। इस दौरान पूरी टीम ने उनका बेहतर इलाज किया और चिकित्सीय परीक्षण किया। वे स्वस्थ हैं। अब मैं राष्ट्रपति के सार्वजनिक जीवन में सुरक्षित वापसी की पूरी उम्मीद करता हूं।"

सोमवार की शाम व्हाइट हाउस लौटने से पहले राष्ट्रपति ट्रम्प ने तीन दिन हॉस्पिटल में बिताए हैं। व्हाइट हाउस कोविड-19 का एक हॉटस्पॉट बन चुका है। वहां ट्रम्प के करीब एक दर्जन नजदीकी लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। डॉक्टर कोनली ने कहा, "इलाज के दौरान और बाद में ट्रम्प बहुत अच्छा रिस्पॉन्स कर रहे हैं। उन पर दवा के किसी विपरीत प्रभाव का कोई असर या लक्षण अब तक नहीं दिखा है।"

उन्होंने कहा कि उनके डायग्नोसिस के बाद से, इलाज के तौर पर ट्रम्प को एक प्रायोगिक एंटीबॉडी, एंटीवायरल ड्रग रेमेडिसविर और स्टेरॉयड डेक्सामेथेरोन दिया गया था। राष्ट्रपति ट्रम्प ने एक वीडियो में खुद दावा किया था कि वो Regeneron (REGN COV2) नाम की दवा से ठीक हुए हैं। उन्होंने इस दवा को कोविड-19 का शर्तिया इलाज बताया है।

3 नवंबर को अमेरिकी राष्ट्रपति पद का चुनाव है। उसमें अब मात्र 26 दिन बचे हैं। देखना यह होगा कि क्या डॉक्टरों के इस बयान के बाद अब ट्रंप और उनके प्रतिद्वंद्वी जो बाइडेन के बीच दूसरी प्रेसिडेंशियल डिबेट हो पाएगी?