इंडोनेशिया में फुटबॉल मैच के दौरान हिंसा, भगदड़ में 129 लोगों की मौत, करीब 200 लोग घायल

हारने वाली टीम अरेमा के समर्थकों ने मैदान में उत्पात मचाना शुरू कर दिया। स्थिति संभालने के लिए पुलिस अधिकारियों को आंसू गैस के गोले दागने पड़े, जिससे भगदड़ मच गई।

Updated: Oct 02, 2022, 03:42 AM IST

जकार्ता। इंडोनेशिया में एक फुटबॉल मैच के दौरान हुई हिंसा के बाद मची भगदड़ में कम से कम 129 लोग मारे गए और करीब 200 लोग घायल हो गए। इंडोनेशियाई पुलिस ने रविवार को यह जानकारी दी।
घटना शनिवार की रात पूर्वी जावा के कंजुरुहान स्टेडियम में हुई।

रिपोर्ट्स के मुताबिक स्टेडियम में इंडोनेशियाई पुलिस ने बीआरआई लीगा-1 के एक फुटबॉल मैच का आयोजन किया गया था। पूर्वी जावा प्रांत के पुलिस प्रमुख, निको अफिंटा ने संवाददाताओं को बताया कि अरेमा एफसी और पर्सेबाया सुरबाया के बीच फुटबॉल मैच चल रहा था। हारने वाली टीम अरेमा के समर्थकों ने मैदान में उत्पात मचाना शुरू कर दिदिया। स्थिति संभालने के लिए पुलिस अधिकारियों को आंसू गैस के गोले दागने पड़े, जिससे भगदड़ मच गई और दम घुटने के मामले सामने आए।

यह भी पढ़ें: कानपुर में भीषण हादसा, श्रद्धालुओं से भरी ट्रैक्टर ट्रॉली नदी में गिरी, अबतक 27 लोगों की मौत

निको अफिंटा ने एक बयान में कहा, ‘भगदड़ की इस घटना में 129 लोगों की मौत हो गई, जिनमें 2 पुलिस अधिकारी भी शामिल हैं। स्टेडियम के अंदर 34 लोगों की मौत हो गई और बाकी ने अस्पताल में इलाज के दौरान दम तोड़ा।' इंडोनेशिया के फुटबॉल संघ (PSSI) ने एक बयान जारी कर कहा गया, ‘पीएसएसआई कांजुरुहान स्टेडियम में अरेमा समर्थकों की हरकत पर खेद जताता है। हमें दुख है। पीड़ितों के परिवारों और घटना के लिए सभी पक्षों से माफी मांगते हैं। इसके लिए पीएसएसआई ने तुरंत एक जांच दल का भी गठन किया है।

बीआरआई लीगा-1  ने इस घटना के बाद एक सप्ताह के लिए सभी मैचों को निलंबित कर दिया है। लीग का मालिकाना हक रखने वाली कंपनी पीटी एलआईबी के अध्यक्ष निदेशक अखमद हादियन लुकिता ने कहा, ‘पीएसएसआई के अध्यक्ष से निर्देश मिलने के बाद हमने यह निर्णय लिया है। हम कानूनी प्रक्रिया का सम्मान करने के लिए ऐसा कर रहे हैं और पीएसएसआई के जांच की प्रतीक्षा कर रहे हैं।' देश के मुख्य सुरक्षा मंत्री महफूद एमडी ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में कहा कि स्टेडियम अपनी क्षमता से अधिक भर गया था। उन्होंने कहा कि स्टेडियम के लिए 42,000 टिकट जारी किए गए, जिसमें केवल 38,000 लोगों के बैठने की क्षमता है।