दुनियाभर के इंटरनेट में आई खराबी, बड़े पैमाने पर कई जानी मानी वेबसाइट हुई क्रैश

Amazon, BBC और NYT समेत दुनिया की कई बड़ी वेबसाइट हुई आउटेज का शिकार, Twitch, Pinterest, नेटफ्लिक्स, इंस्टाग्राम भी ठप, प्राइवेट Content Delivery Network में तकनीकी खराबी की वजह से हुई दिक्कत

Updated: Jun 08, 2021, 05:20 PM IST

दुनियाभर के इंटरनेट में आई खराबी, बड़े पैमाने पर कई जानी मानी वेबसाइट हुई क्रैश
Photo courtesy: 123RF

मंगलवार सुबह दुनिया भर की कई जानी मानी वेबसाइटों में रुकावटें देखने को मिलीं। इनमें ई कॉमर्स साइट्स, न्यूज वेबसाइट्स और यूके गवर्नमेंट की साइट समेत कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म भी प्रभावित हुए। दुनिया भर की कई इंटरनेशनल वेबसाइट्स क्रैश हो गई हैं। इसमें यूके सरकार की वेबसाइट और न्यूयार्क टाइम्स की वेबसाइट्स समेत Amazon और Reddit  के भी क्रैश होने की खबर है। बड़ी संख्या में वेबसाइट्स के क्रैश होने से यूजर्स को खासी परेशानी का सामना करना पड़ा।

दुनिया भर में इंटरनेट ठप हो जाने से Reddit, Spotify, Twitch, Stack Overflow, GitHub, gov.uk, Hulu, HBO Max, Quora, PayPal, Vimeo, Shopify का काम भी प्रभावित हुआ। वहीं BBC, समाचार आउटलेट CNN, द गार्जियन, द न्यूयॉर्क टाइम्स, फाइनेंशियल टाइम्स जैसी पॉप्युलर वेबसाइटों को आउटेज का सामना करना पड़ा। माना जा रहा है कि दुनिया की इन फेमस वेबसाइट्स के क्रैश होने का कारण CDN प्रोवाइडर Fastly है। जिसकी वजह से इस समस्या का सामना करना पड़ा था। CDN प्रोवाइडर Fastly में तकनीकी गड़बड़ी की वजह से बेवसाइट्स क्रेश हो गईं। क्रैश के दौरान यूजर्स को एरर दिखाई दिया। दरअसल क्लाउड कम्प्यूटिंग कंपनी Fastly कई वेबसाइट्स को सर्विस प्रोवाइड करती है।

कंटेंट डिलीवरी नेटवर्क इंटरनेट के इन्फ्रास्ट्रक्चर का महत्वपूर्ण भाग माना जाता है। यह कंपनियां वेब सर्विसेज के प्रदर्शन और उपलब्धता में सुधार के लिए सर्वर का ग्लोबल नेटवर्क चलाती हैं। CDN प्रोवाइडर Fastly की वजह से दुनिया भर में परेशानी का सामना करना पड़ा। 

दरअसल CDN एक प्रॉक्सी सर्वर के तौर पर काम करता है, जिससे कुछ डेटा को अंतिम यूजर्स के जितना संभव हो सके Cache करते हैं। दअसल मीडिया कंटेंट को आपके नजदीकी एक सीडीएन सर्वर पर Cached किया जाता है, जिससे जब भी कोई यूजर वेब पेज लोड करे तो उसे वास्तविक सर्वर पर लाने की जरूरत नहीं पड़ती।

वहीं समय-समय पर CDN इसमें ज्यादा फीचर्स जोड़ता जाता है। उदाहरण के तौर पर लोड बैलेंसिंग, DDoS प्रोटेक्शन, वेब ऐप्लिकेशन, फायरवॉल्स और कई सारे सिक्योरिटी फीचर्स, लोकप्रिय CDN में फास्टली, क्लाउडफ्लेयर, Amazon वेब सर्विसेज पर क्लाउडफ्रंट और Akamai शामिल हैं। मीडिया वेबसाइट्स के साथ Fastly काफी मशहूर है। यह कंपनी सन 2019 में सार्वजनिक हुई थी।

Fastly की ओर से दावा किया गया है कि कुछ वेबसाइट धीरे-धीरे सामान्य हो रही हैं।  क्लाउड सर्विस प्रोवाइडर इस तकनीकी खराबी ठीक करने में लगे हैं। इसका ज्यादा प्रभाव यूरोप और अमेरिका में देखने को मिला। अमेजन वेब सर्विसेस पर भी इसका प्रभाव देखा गया है।