भोपाल में RSS का चिंतन शिविर, हिंदुत्व के वैश्विक पुनरुत्थान पर चर्चा के लिए भोपाल पहुंचे

संघ प्रमुख मोहन भागवत राजधानी भोपाल में सहयोगी संगठन प्रज्ञा प्रवाह की दो दिवसीय अखिल भारतीय चिंतन बैठक में मुख्य अतिथि के तौर पर आए हैं

Updated: Apr 16, 2022, 08:11 PM IST

भोपाल में RSS का चिंतन शिविर, हिंदुत्व के वैश्विक पुनरुत्थान पर चर्चा के लिए भोपाल पहुंचे

भोपाल। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत भोपाल में दो दिवसीय दौरे पर हैं। खरगोन हिंसा और उसके बाद उपजे तनाव के बीच संघ का सहयोगी संगठन प्रज्ञा प्रवाह भोपाल में "हिंदुत्व का वैश्विक पुनरुत्थान' विषय पर वैचारिक गोष्ठी कर रहा है। मोहन भागवत इसी गोष्ठी में मुख्य अतिथि के तौर पर पधारे हैं। 

खबर है कि इस कार्यक्रम में विभिन्न विश्वविद्यालयों के कुलपति, ख्यातिलब्ध इतिहासकार, अर्थशास्त्री एवं अकादमिक जगत के कई बुद्धिजीवी भाग ले रहे हैं। अखिल भारतीय चिंतन बैठक में प्रतिभागियों को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सर संघचालक मोहनराव भागवत तथा सरकार्यवाह दत्तात्रेय हंसबाले संबोधित करेंगे।

यह भी पढ़ें: सेंधवा में नहीं मिली मेधा पाटेकर को एंट्री, पुलिस ने वकीलों को भी रोका, कई घंटों तक गाड़ियों का किया पीछा

कार्यक्रम को लेकर प्रज्ञा प्रवाह के अखिल भारतीय संयोजक जे नंदुकमार ने कहा की इन दिनों विश्व समुदाय हिंदुत्व की ओर आकर्षित हो रहा है, हिंदू जीवनशैली के प्रति लोगों का रुझान बढ़ रहा है। कोविड की त्रासदी के बाद हिंदुत्व के प्रति आकर्षण और भी तेज हो गया है.. विदेश में योग और आयुर्वेद के प्रति रूचि लेनेवालों की संख्या में भी भारी इजाफा हो गया है। अमेरिका सहित तमाम देश इंडियन नालेज सिस्टम के बारे में जानना चाहते हैं। इसीलिए हिंदुत्व का वैश्विक पुनरुत्थान विषय पर गंभीरता से आगे बढ़ने की जरूरत है।