भोपाल की सिद्धि मिश्रा पहुंची माउंट एवरेस्ट बेस कैंप, महज ढाई साल की उम्र में किया ये कारनामा

ढाई वर्षीय सिद्धि मिश्रा समुद्र तल से 17,598 फुट की ऊंचाई पर स्थित माउंट एवरेस्ट बेस कैंप के ट्रेक को पूरा करने वाले सबसे कम उम्र के बच्चों में से एक बन गई है।

Updated: Mar 27, 2024, 06:10 PM IST

भोपाल। भोपाल की ढाई वर्षीय सिद्धि मिश्रा समुद्र तल से 17,598 फुट की ऊंचाई पर स्थित माउंट एवरेस्ट बेस कैंप के ट्रेक को पूरा करने वाले सबसे कम उम्र के बच्चों में से एक बन गई है। इसकी जानकारी कल यानी मंगलवार को एक निजी ट्रैकिंग कंपनी द्वारा दिए गए बयान में दी गई। यह यात्री बच्ची ने अपनी मां भावना डेहरिया और पिता महिम मिश्रा के साथ 22 मार्च को एवरेस्ट बेस कैंप पहुंचकर पूरी की। 

‘एक्सपीडिशन हिमालय' के प्रबंध निदेशक नवीन ट्रिटल के मुताबिक यह परिवार 12 मार्च को लुक्ला से यात्रा पर निकला था और उन्होंने दस दिन बाद अपना लक्ष्य पूरा कर लिया। एवरेस्ट के उत्तर पूर्वी छोर पर स्थित लुक्ला से यह यात्रा लगभग 53 किलोमीटर की होती है। इस बयान में सिद्धि को ‘एक्सपीडिशन हिमालय' के साथ एवरेस्ट बेस कैंप ट्रेक को पूरा करने वाली सबसे कम उम्र के बच्ची के रूप में बताया गया है। 

और पढ़ें:MP: खंडवा के छोटी छैगांव स्थित जिनिंग फैक्टरी में लगी आग, लाखों का कपास जलकर राख

वहीं मां भावना ने अपनी बेटी की इस उपलब्धि पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि ईबीसी तक पहुंचना आसान काम नहीं है। एवरेस्ट बेस कैंप उतना आसान नहीं है। जितना लगता है, लेकिन गिन्नी (सिद्धि) ने इसे वास्तव में अच्छी तरह से प्रबंधित किया और प्रतिकूल मौसम की स्थिति के बावजूद गंतव्य तक पहुंचने के लिए पूरा जुनून दिखाया।'' बता दें सिद्धि मिश्रा मूलरूप से मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा जिले की रहने वाली है। इसके साथ ही मां भावना ने भी 2019 में दुनिया की सबसे ऊंची पर्वत चोटी पर चढ़ाई की थी।