चुनाव से पहले जनमत संग्रह करवा रहे भाजपा MLA संजय पाठक, टिकट के लिए दबाव बनाने की कोशिश

कटनी के विजयराघवगढ़ विधानसभा से विधायक संजय पाठक ने जनता के आदेश पर ही चुनाव लड़ने का ऐलान किया है। पाठक के मुताबिक यदि क्षेत्र के 51 फीसदी मतदाता उनके पक्ष में होंगे तब ही वे पर्चा दाखिल करेंगे।

Updated: Aug 22, 2023, 09:34 AM IST

कटनी। मध्य प्रदेश के कटनी जिले से एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है। यहां विजय राघवगढ़ से भाजपा विधायक संजय पाठक चुनाव से पूर्व ही वोटिंग करवा रहे हैं। दरअसल, पाठक ने ऐलान किया है कि यदि विधानसभा क्षेत्र के 51 फीसदी लोगों के कहने पर ही वे चुनाव लडेंगे।

चुनाव से पहले सियासी दलों व नेताओं द्वारा सर्वे तो आपने बहुत देखे होंगे जनमत संग्रह कराने का यह तरीका अनोखा है। बीजेपी विधायक संजय पाठक विधानसभा चुनाव के पहले ही वोटिंग कराकर यह तय करना चाहते हैं कि वो चुनाव लड़ें अथवा न लड़ें। उन्होंने इस बात ऐलान पहले ही कर दिया है कि जनमत संग्रह के दौरान यदि उन्हें 51 फ़ीसदी से कम मतदान मिलते हैं तो वह विधानसभा चुनाव में पर्चा दाखिल नहीं करेंगे।

जनमत सर्वेक्षण की प्रक्रिया 21 अगस्त से शुरू भी कर दी गई है। जिसके लिए संजय पाठक ने निर्वाचन आयोग की तरह मतदान की पूरी तैयारी की है। बाकायदा मतदान पेटियों का उपयोग कर उनमें वोट डलवाए जा रहे हैं। इस मतदान प्रक्रिया में मत पेटियों और मतदान पर्चियों को विजयराघवगढ़ विधानसभा के प्रत्येक गांव गांव में बूथ स्तर तक पहुंचाया जा रहा है। यह प्रक्रिया 21 अगस्त से शुरू होकर 5 दिन यानी 25 अगस्त तक चलेगी।

जनमत संग्रह के रूप में हो रही मतदान प्रक्रिया में मतदाताओं से राय मांगी जा रही है। क्या आप संजय सत्येंद्र पाठक को प्रधान सेवक बनाना चाहते हैं? हां या ना के दो विकल्प दिए गए हैं। वोटर अपनी पसंद पर सियाही लगा देंगे। बहरहाल, इसे संजय पाठक का पब्लिसिटी स्टंट मना जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक संजय पाठक को भाजपा से इस बार टिकट नहीं मिलने की आशंका है। ऐसे में पाठक इस सर्वेक्षण के जरिए पार्टी पर टिकट के लिए दबाव बनाने की कोशिश कर रहे हैं।