MP By Election: EVM की रात में कोई सुरक्षा नहीं, कांग्रेस के वीडियो में बड़ा खुलासा 

सांवेर उपचुनाव 2020: कांग्रेस उम्मीदवार प्रेमचंद गुड्डू ने सांवेर के नेहरू स्टेडियम में रखे EVM की रात में कोई सुरक्षा न होने का वीडियो जारी किया

Updated: Nov 01, 2020, 12:59 PM IST

MP By Election: EVM की रात में कोई सुरक्षा नहीं, कांग्रेस के वीडियो में बड़ा खुलासा 
Photo Courtesy: Twitter

इंदौर। मध्य प्रदेश में उपचुनाव में कांग्रेस ने EVM यानी इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन की सुरक्षा पर गंभीर सवाल उठाए हैं। सांवेर सीट से कांग्रेस प्रत्याशी प्रेमचंद्र गुड्डू ने EVM मशीन की सुरक्षा के स्टिंग का एक वीडियो केन्द्रीय चुनाव पर्यवेक्षक रूपवंत सिंह को देकर असुरक्षा की शिकायत की है। इसमें दावा किया गया है कि रात के वक्त ईवीएम की सुरक्षा के लिए कोई अधिकारी, कर्मचारी या सुरक्षा गार्ड नेहरू स्टेडियम में मौजूद नहीं था। प्रेमचंद्र गुड्डू ने यह वीडियो मीडिया से भी शेयर किया है। 

प्रेमचंद्र गुड्डू ने मीडिया को बताया कि नेहरू स्टेडियम में रखी EVM मशीन की सुरक्षा के लिए वहां कोई नहीं था। मैदान के सामने के दरवाजे से लेकर मुख्य द्वार तक सारे दरवाजे खुले हुए थे। वहां सुरक्षा का कोई ठोस इंतज़ाम नहीं दिख रहा था। वहां निगरानी के लिए लगाए गए सीसीटीवी कैमरे भी बंद पड़े थे। उन्होंने सवाल उठाया कि ऐसी स्थिति में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कैसे संभव हैं?

लेकिन बीजेपी के उम्मीदवार तुलसीराम सिलावट EVM की सुरक्षा में उजागर की गई इन खामियों से ज़रा भी चिंतित या परेशान नहीं हैं। उलटे उन्होंने इन खामियों का खुलासा करने वाली कांग्रेस पर ही हमला बोल दिया। सिलावट ने कहा कि कांग्रेस के पास अब शिकायत करने के अलावा कुछ नहीं बचा है। कांग्रेस हताश और निराश हो चुकी है। इसीलिए उन्हें अब किसी चीज पर भरोसा नहीं हो रहा है। हर बात पर शंका ही हो रही है। 

गौरतलब है कि सांवेर सीट इन उपचुनावों में प्रदेश की सबसे ज्यादा चर्चित सीटों में शामिल है। यहां सिंधिया समर्थक विधायक तुलसीराम सिलावट के कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में जाने के कारण उपचुनाव कराने पड़ रहे हैं।  सिलावट अब यहां से बीजेपी के उम्मीदवार हैं, जबकि प्रेमचंद्र गुड्डू कांग्रेस से चुनाव लड़ रहे हैं।