बागेश्वर और कुबेरेश्वर धाम पर मानवाधिकर आयोग की सख्ती, अफसरों से तलब किए जवाब

आयोग ने कुबेरेश्वर धाम में महिला के साथ मारपीट और बागेश्वर धाम में दस साल की बच्ची की मौत के मामले में संज्ञान लिया है

Publish: Feb 22, 2023, 07:37 AM IST

भोपाल। छतरपुर के बागेश्वर धाम और सीहोर स्थित कुबेरेश्वर धाम पर मानवाधिकार आयोग ने सख्ती बरतने का निर्णय लिया है। मानवाधिकार आयोग ने बागेश्वर धाम और कुबेरेश्वर धाम के दो अलग अलग मामलों में अधिकारियों को नोटिस जारी किया है और उन्हें स्थिति से अवगत कराने के निर्देश दिए हैं। 

दरअसल सीहोर स्थित पंडित प्रदीप मिश्रा के कुबेरेश्वर धाम में एक महिला के साथ मारपीट और धोखाधड़ी का मामला सामने आया था। जबकि पंडित धीरेंद्र शास्त्री के छतरपुर स्थित बागेश्वर धाम में एक दस वर्षीय बच्ची की मौत का मामला का सामने आया था। मानवाधिकार आयोग ने इन्हीं दोनों मामले में अधिकारियों से जवाब तलब किया है। 

यह भी पढ़ें : खंडवा में रॉड से पीट-पीटकर आदिवासी युवक की हत्या, गुस्साए परिजनों ने आरोपियों के घर के सामने की अंत्येष्टि

नीमच की रहने वाली एक महिला ने कुबेरेश्वर धाम की प्रबंध समिति के लोगों पर मारपीट करने और पचास हजार रुपए ऐंठने का आरोप लगाया था। इंदिरा मालवीय नामक महिला ने सीहोर के मंडी थाने में यह शिकायत दर्ज कराई है कि जब वह कुबेरेश्वर धाम में दर्शन के लिए पहुंची तब धाम के प्रबंध समिति के लोगों ने उस पर सोने की चेन चोरी करने का आरोप लगा दिया। इसके साथ ही समिति के लोगों ने उसे तत्काल ही पचास हज़ार रुपए बैंक खाते में डालने के लिए कहा अन्यथा उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज कराए जाने की धमकी भी दी गई। जिसके बाद महिला द्वारा खाते में रुपए ट्रांसफर कराए जाने के बाद उसे छोड़ा गया। 

यह भी पढ़ें : एंबुलेंस न मिलने पर पत्नी को हाथठेले पर ले जाने को मजबूर हुआ पति, कांग्रेस ने सीएम से पूछा लोगों की जान लेने पर क्यों तुले हो

वहीं राजस्थान के बाड़मेर की रहने वाली एक महिला अपनी बीमार बेटी को लेकर बागेश्वर धाम पहुंची थी। जहां उसकी मौत हो गई। मौत होने के बाद महिला को एंबुलेंस तक नहीं मिला। जिसके बाद वह प्राइवेट एंबुलेंस कर बच्ची के शव को राजस्थान ले गई। आयोग ने इन दोनों ही मामलों में संबंधित कलेक्टर व एसपी से प्रतिवेदन मांगा है।