पंचायत से लेकर मंत्रालय तक भ्रष्टाचार की व्यवस्था कर रखी है, शिवराज सरकार पर बरसे कमलनाथ

कृषि क्षेत्र की राजधानी माना जाने वाले नर्मदापुरम का किसान आज सबसे ज्यादा पीड़ित, कोई बड़ा फूड प्रोसेसिंग प्लांट तो खुला नहीं पर हजारीलाल रघुवंशी के प्रयासों से खुलवाया गया सोयाबीन प्लांट भी आज बंद हो गया: कमलनाथ

Updated: Apr 22, 2023, 06:12 PM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष एवं पूर्व सीएम कमलनाथ शनिवार को एकदिवसीय दौरे पर नर्मदापुरम जिले के सिवनी मालवा पहुंचे। पीसीसी चीफ ने यहां जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि शिवराज सरकार ने पंचायत से लेकर मंत्रालय तक भ्रष्टाचार की व्यवस्था कर रखी अहि। पूर्व सीएम ने आरोप लगाया कि शिवराज सरकार ने 215 महीनों में 215 घोटाले किए हैं।

सिवनी मालवा में उपस्थित जनसैलाब को संबोधित करते हुए कमलनाथ ने कहा, "आज हम ईद मना रहे हैं और साथ ही भगवान परशुराम जयंती और अक्षय तृतीया भी मना रहे हैं। यह हमारे देश की विभिन्नता का सूचक है। हमारे देश में इतने धर्म जाति और संप्रदाय के लोग सब मिलजुल कर शांति से रहते हैं। क्योंकि हमारी संस्कृति जोड़ने की संस्कृति है तोड़ने की नहीं।"

यह भी पढ़ें: MP की सत्ता में कांग्रेस की वापसी के संकेत, सरकार बनाने के लिए खड़गे ने नियुक्त किए चार क्षेत्रवार पर्यवेक्षक

उन्होंने आगे कहा, "हमारा नर्मदा पुरम मध्य प्रदेश में कृषि क्षेत्र की राजधानी माना जाता है।15 साल बाद हमारी सरकार आई थी। हमने किसान कर्ज माफी के जरिए प्रदेश के कृषि क्षेत्र के लिए एक नई शुरुआत की थी। 53 हजार किसानों का कर्जा अकेले नर्मदा पुरम जिले में हमने माफ किया था। साथ ही बिजली बिल आधा करने का कार्य भी हमने किया था। मुझे दुख है कि जो सम्मान के रूप में पगड़ी हमने किसानों के सिर पर पहनाई थी, शिवराज सरकार आते ही वह पगड़ी उनके सिर से छीन ली गई। बिजली की बात करें तो बड़े-बड़े बिजली के बिल किसानों को थमाई जाने लगे। भाजपा ने 18 सालों में एक पैसा किसानों का कर्ज माफ नहीं किया।"

कमलनाथ ने आगे कहा, "मुझे भली-भांति याद है हजारीलाल जी ने इस क्षेत्र में जो सबसे बड़ा सोयाबीन का प्लांट खुलवाया था वह बंद हो गया। इतना बड़ा कृषि उत्पादक जिला और एक भी बड़ा प्लांट नहीं यह बहुत दुख की बात है। नर्मदापुरम जिले में पैदा हुई फसल दूसरे जिलों और दूसरे राज्यों में प्रोसेसिंग के लिए जाती है। कितने फूड प्रोसेसिंग प्लांट यहां लग सकते थे। कृषि क्षेत्र को कितना उन्नत किया जा सकता था, परंतु भाजपा के कुशासन में ऐसा नहीं हो पाया।"

पूर्व सीएम ने कहा, "शिवराज सिंह जी आज रोज नई घोषणाएं कर रहे हैं। मैं तो यह पूछना चाहता हूं शिवराज जी क्या सिवनी मालवा में आज फसलों का सही दाम मिल रहा है? क्या कर्ज माफी की जा रही है? क्या पर्याप्त मात्रा में बिजली मिल रही है किसानों को? क्या खाद और बीज किसानों को सही समय पर मिल रहा है? शिवराज जी ने तो प्रदेश को मिलावट का प्रदेश बना कर रख दिया है। आज खाद में मिलावट, दवाइयों में मिलावट, मिठाइयों में मिलावट हो रही है।इसी कालाबाजारी को ध्यान में रखते हुए हमने अपने कार्यकाल में शुद्ध के लिए युद्ध शुरू किया था।"

यह भी पढ़ें: कांग्रेस में शामिल होना चाहते हैं भाजपा के कई नेता, सिवनी मालवा पहुंचे कमलनाथ का बड़ा दावा

कमलनाथ ने शिवराज सरकार पर निशाना साधते हुए कहा, "शिवराज सरकार ने पंचायत से लेकर मंत्रालय तक भ्रष्टाचार की व्यवस्था कर रखी है। भाजपा की सरकार ने 215 महीने में 215 घोटाले किए हैं। आज नर्मदापुरम में रेत माफिया सालों से सक्रिय हैं। मां नर्मदा को छलनी किया जाता है। मां नर्मदा को प्रदूषित किया जा रहा है। मैं शिवराज सिंह नहीं हूं जो चुनाव करीब आते ही झूठी घोषणाएं करने लगे, पर हमने 500 रुपए में गैस सिलेंडर, माताओं-बहनों को पंद्रह सौ रुपए प्रति माह, किसान कर्जमाफी और कर्मचारियों की पुरानी पेंशन बहाली का वचन दिया है, जिसे पूरा करना हमारा लक्ष्य होगा।"