सागर के मैकेनिक का कमाल, 60 रुपए के खर्च में 80 किलोमीटर चलेगी बाइक, इंजन बनाने में 5 हजार खर्च

मध्य प्रदेश के सागर में 12वीं पास मैकेनिक ने लगाया जुगाड़ू दिमाग, बाइक में इंस्टॉल किया एलपीजी किट, अब 60 रुपए के ईंधन से 80 किलोमीटर चल रही है बाइक

Updated: Oct 25, 2021, 11:13 AM IST

सागर के मैकेनिक का कमाल, 60 रुपए के खर्च में 80 किलोमीटर चलेगी बाइक, इंजन बनाने में 5 हजार खर्च

सागर। पेट्रोल और डीजल के बढ़ती दामों ने आम लोगों की जेब पर बुरा असर डाला है। इसी बीच मध्य प्रदेश के एक मैकेनिक ने एलपीजी से चलने वाली बाइक का ईजाद किया है। यह बाइक महज 60 रुपए के एलपीजी गैस में 80 किलोमीटर चलता है। खास बात ये है कि इस अद्भुत बाइक को बनाने वाला मैकेनिक कोई इंजीनियर नहीं बल्कि 12वीं पास व्यक्ति है।

सागर सदर क्षेत्र निवासी मैकेनिक मोहम्मद रहीस महमूदी मकरानी ने यह कारनामा किया है। उन्होंने बताया कि मैने अपनी 125 सीसी की बाइक में 3KG वाला LPG किट इंस्टॉल किया है। इसे भरने में 180 रुपए खर्च आएगा और उससे बाइक करीब 250 किलोमीटर तक चलेगी। यानी 60 रुपए में 80 किलोमीटर। अमूमन 115 रुपए के एक लीटर पेट्रोल से बाइक 45-50 किलोमीटर ही चलती है। 

यह भी पढ़ें: पाकिस्तानी पत्रकार के सवाल पर भड़के कोहली, कहा, क्या मैं रोहित शर्मा को टीम से बाहर कर दूं

मकरानी के मुताबिक किट को बाइक में इंस्टॉल में सिर्फ 5 हजार रुपए तक खर्च आएगा। मकरानी इस किट का पेटेंट कराने की प्रक्रिया में भी जुटे हुए हैं। उनका मानना है कि किट का पेटेंट कराने के बाद वे आम लोगों को बढ़ते पेट्रोल-डीजल के दामों से राहत दिला सकते हैं। मकरानी ने बताया कि करीब 47 साल पहले उन्होंने अपने पिता के गैराज में मैकेनिक का काम शुरु किया था। तभी से वे बाइक में कुछ न कुछ नया करने का प्रयास करते रहते हैं। 

20 साल पहले भी उन्होंने एलपीजी वाला बाइक बनाने का प्रयास किया था लेकिन वे सफल नहीं हो पाए थे।मकरानी ने बताया कि एलपीजी किट इंस्टाल करने के लिए एक 3 लीटर गैस की टंकी, एक कार्बोरेटर, स्विच, वायरिंग आदि की आवश्यकता होती है। साथ ही बाइक के इंजन में भी थोड़ा बदलाव करना होता है। इस पूरी प्रक्रिया में तकरीबन 4800 रुपए से 5000 रुपए तक का खर्चा आता है। यह किट इंस्टाल करने के बाद बाइक पेट्रोल से भी चल सकेगी और और एलपीजी से भी।