MP के इंदौर संभाग में आज गिर सकते हैं ओले, भोपाल-ग्वालियर में बूंदाबांदी के आसार

मौसम विभाग के मुताबिक इंदौर संभाग के बुरहानपुर, खरगोन, आलीराजपुर, बड़वानी, झाबुआ और धार में ओलावृष्टि हो सकती है।

Updated: Jun 05, 2023, 12:27 PM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश में इस साल नौतपा बिना तपे ही निकल गए। नौतपा में हर दिन प्रदेश के किसी न किसी हिस्से में बारिश हुई। ओले गिरे और आंधी का दौर भी जारी रहा। सोमवार को भी प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश और ओलावृष्टि के आसार हैं। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में ओले-बारिश का अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग के मुताबिक इंदौर संभाग के बुरहानपुर, खरगोन, आलीराजपुर, बड़वानी, झाबुआ और धार में ओलावृष्टि हो सकती है। वहीं, भोपाल-ग्वालियर समेत करीब 20 जिलों में मौसम बदला रहेगा और बूंदाबांदी हो सकती है। सीहोर, बड़वानी, देवास, मंदसौर, नीमच, भिंड, श्योपुरकलां, अनूपपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, सागर, टीकमगढ़ जिले में बारिश के आसार हैं।

यह भी पढ़ें: मध्य प्रदेश में खत्म होगा शिवराज का राज, ओपिनियन पोल में कांग्रेस की प्रचंड वापसी के संकेत

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (पश्चिमी विक्षोभ) एक्टिव होने के कारण पिछले दो-तीन दिन से बारिश और ओले गिरने की स्थिति बनी हुई है। ऐसा ही दौर सोमवार को भी जारी रहेगा। फिर इसका असर कम हो जाएगा। भोपाल में सोमवार-मंगलवार को बादल रहेंगे। जबकि, 8 जून से मौसम साफ हो सकता है।

मौसम वैज्ञानिकों ने जून के दूसरे सप्ताह में भी बारिश होने और आंधी चलने का अनुमान जताया है। वहीं, तीसरे सप्ताह के बाद यानी 21 जून से प्रदेश में मानसून की एंट्री के आसार हैं। इसके बाद तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी।

रविवार को मध्य प्रदेश में उमरिया सबसे ज्यादा गर्म रहा। यहां दिन का पारा 42.3 डिग्री तक पहुंच गया। प्रदेश के 9 जिलों में रविवार को अधिकतम पारा 40 से 42 डिग्री के बीच रहा। बाकी जिलों में यह 40 डिग्री से नीचे रिकॉर्ड हुआ। सबसे कम दिन का तापमान इंदौर में 35 डिग्री रहा। रायसेन और टीकमगढ़ में रविवार की रात सबसे ज्यादा गर्म रही। दोनों जगह न्यूनतम तापमान 26 डिग्री रिकॉर्ड हुआ। खरगोन में सबसे कम न्यूनतम तापमान 22 डिग्री रहा। पचमढ़ी में यह 23.2 डिग्री रहा।