MP में शुरू हुआ मतदान, 52 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में होगी बंद

मध्य प्रदेश में खंडवा की लोकसभा सीट और विधानसभा की तीन सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं, इन सभी सीटों पर कुल 52 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं

Publish: Oct 30, 2021, 08:16 AM IST

MP में शुरू हुआ मतदान, 52 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में होगी बंद
प्रतीकात्मक तस्वीर

भोपाल। मध्य प्रदेश की जनता आज 52 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करने जा रही है। प्रदेश की खंडवा लोकसभा सीट और तीन विधानसभा सीटों पर आज मतदान हो रहे हैं। सुबह सात बजे से वोटिंग शुरू हो चुकी है, जो कि शाम के 6 बजे तक जारी रहेगी। इसके बाद तमाम उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में बंद हो जाएगी। 

खंडवा और रैगांव में हैं सबसे अधिक प्रत्याशी 

खंडवा की लोकसभा सीट और रैगांव, पृथ्वीपुर और जोबट की सीट पर कुल 52 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। इनमें सबसे ज्यादा 16-16 प्रत्याशी खंडवा और रैगांव सीट पर चुनावी मैदान में उतरे हैं। वहीं पृथ्वीपुर के 11 और जोबट के नौ प्रत्याशियों की किस्मत पर फैसला आज होना है। 

26 लाख से अधिक वोटरों को करना है चुनाव 

इन सभी सीटों पर आज 26 लाख से ज्यादा वोटरों को अपना नेता चुनना है। लोकसभा सीट होने के कारण खंडवा में सबसे ज्यादा वोटर हैं। खंडवा के करीब 19.68 लाख वोटर आज वोट डाल सकते हैं। जबकि जोबट के 2.75 लाख, रैगांव के 2.07 लाख और पृथ्वीपुर के 1.98 लाख वोटरों को उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करना है। 

चुनाव लड़ने वाले चर्चित चेहरे 

उपचुनावों को बीजेपी और कांग्रेस के बीच आर पार की लड़ाई के तौर पर देखा जा रहा है।चुनावी पर्चा भरने वाले 52 उम्मीदवारों में कुल 8 चर्चित चेहरों के बीच सीधी टक्कर मानी जा रही है। खंडवा लोकसभा सीट पर बीजेपी के उम्मीदवार ज्ञानेश्वर पाटिल और कांग्रेस की तरफ से राज नारायण सिंह पुरनी के बीच सीधी टक्कर मानी जा रही है। 

जोबट सीट पर बीजेपी ने दलबदलु नेता सुलोचना रावत को उम्मीदवार बनाया है। वहीं कांग्रेस ने इस सीट पर अलीराजपुर के अपने जिला अध्यक्ष महेश पटेल को टिकट दिया है। रैगांव सीट पर बीजेपी की प्रतिमा बागरी और कांग्रेस की कल्पना वर्मा के बीच सीधी टक्कर मानी जा रही है। पृथ्वीपुर सीट पर दिवंगत नेता बृजेंद्र सिंह राठौर के बेटे नितेंद्र सिंह चुनावी मैदान में हैं। जबकि बीजेपी ने पिछले चुनावों में बसपा के टिकट पर चुनाव लड़ने वाले शिशुपाल सिंह यादव को चुनावी मैदान में उतारा है।