MP Election 2023: 4 सितंबर से भोपाल का दौरा करेगी चुनाव आयोग की टीम, 3 दिन चलेगा बैठकों का दौर

भारत निर्वाचन आयोग की फुल बैंच 4 सितंबर से तीन दिवसीय भोपाल दौरे पर रहेगी, इस दौरान प्रदेश के सभी जिलों के कलेक्टर और एसपी से चुनावी तैयारी पर प्रेजेंटेशन लिया जाएगा।

Updated: Sep 03, 2023, 08:14 PM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं। चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक दलों ने अपनी कमर कस ली है। उधर केंद्रीय चुनाव आयोग ने भी अपनी तैयारियां शुरू कर दी है। इसके तहत निर्वाचन आयोग की फुल बेंच 4 सितंबर से तीन दिवसीय भोपाल दौरे पर रहेंगी।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार समेत आयोग की फुल बेंच के साथ डेढ़ दर्जन से अधिक अधिकारियों की टीम भोपाल में रहेगी। सोमवार सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक बैंच राजनीतिक दलों के नेताओं के साथ बैठक करेगी। इसमें चुनाव आचार संहिता समेत अन्य चुनावी प्रक्रिया से राजनीतिक दलों को अवगत कराया जाएगा।

आयोग सोमवार को ही मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी और अन्य नोडल अधिकारियों के साथ चुनावी तैयारी का प्रजेंटेशन देखेगा। फिर शाम 4 बजे से एनफोर्समेंट एजेंसी के जिम्मेदार अफसरों के साथ आयोग की बैठक होगी। शाम को आयोग द्वारा स्विप कैलेंडर लॉन्च किया जाएगा। युवाओं को मतदाता परिचय पत्र बांटने, मतदाता जागरुकता गीत लांच करने समेत अन्य चुनाव प्रचार संबंधी गतिविधियों के कार्यक्रम सोमवार को ही होंगे।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार समेत आयोग की फुल बेंच और अधिकारियों की टीम मंगलवार को सुबह 9 बजे से देर शाम तक प्रदेश के सभी जिलों से बुलाए गए कलेक्टर और जिला निर्वाचन अधिकारी तथा पुलिस अधीक्षकों के साथ बैठक करेगी। इस बैठक में जिलों में मतदान केंद्रों और मतदान संबंधित तैयारियों के साथ अन्य चुनावी व्यवस्थाओं को लेकर एसपी और कलेक्टर अपना अलग-अलग प्रेजेंटेशन देंगे। इस मीटिंग में मतदाता सुरक्षा पर सर्वाधिक फोकस किया जाएगा और मतदान केंद्रों तक दूर संचार और अन्य सुविधाओं की उपलब्धता पर भी आयोग का फोकस रहेगा।

चुनाव आयोग की बेंच 6 सितंबर को मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस और डीजीपी सुधीर सक्सेना के साथ प्रदेश में निष्पक्ष चुनाव कराने को लेकर बैठक करेगी और आयोग के निर्देशों की रिपोर्ट लेंगी। इसी दिन साइकिल रैली का आयोजन भी सुबह किया जाएगा। दोपहर में आयोग द्वारा चुनाव तैयारी को लेकर की गई समीक्षा पर प्रेस से चर्चा की जाएगी।