MP Panchayat election: पहले चरण के लिए आज थम जाएगा चुनाव प्रचार, 48 घंटे बंद रहेंगे शराब दुकान

25 जून को सुबह सात से तीन बजे तक मतदान होगा, भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, नरसिंहपुर और हरदा जिले में पंचायत चुनाव पहले चरण में पूरा हो जाएगा, निर्वाचन क्षेत्रों में दो दिन तक शराब दुकानें बंद रहेगी

Updated: Jun 23, 2022, 11:51 AM IST

MP Panchayat election: पहले चरण के लिए आज थम जाएगा चुनाव प्रचार, 48 घंटे बंद रहेंगे शराब दुकान

भोपाल। मध्य प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के पहले चरण का प्रचार आज दोपहर तीन बजे से थम जाएगा। भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, नरसिंहपुर और हरदा जिले में पंचायत चुनाव पहले चरण में यानी 25 जून को होगी। खास बात ये है कि प्रचार का शोर थमने के साथ ही निर्वाचन क्षेत्रों में 48 घंटे तक शराब दुकान भी बंद रहेगा।

राज्य निर्वाचन आयोग के अधिकारियों ने बताया कि चुनाव के लिए वोटिंग सुबह सात बजे से दोपहर तीन बजे तक होगी। विकासखंड स्तर पर होने वाली मतगणना 28 जून को होगी। पंच, सरपंच और जनपद पंचायत के सदस्य पद के परिणामों की घोषणा एक साथ 14 जुलाई को की जाएगी। जिला पंचायत के सदस्य पद के लिए मतों की गणना 15 जुलाई को जिला मुख्यालय पर होगी।

यह भी पढ़ें: नाराज कार्यकर्ताओं को मनाएं, जरूरत पड़े तो पांव पकड़कर साथ लाएं, पार्षद उम्मीदवारों की बैठक में कमलनाथ

अधिकारियों के मुताबिक पहले चरण में 115 जनपद पंचायत और आठ हजार 702 ग्राम पंचायतों के चुनाव होंगे।पहले चरण में एक करोड़ 49 लाख 23 हजार 165 मतदाता 27 हजार 49 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इस बार जिला और जनपद पंचायत का चुनाव भी मतपत्र के माध्यम से होगा। पिछले चुनाव में यह चुनाव इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन से कराए गए थे। 

प्रत्येक पद के लिए अलग-अलग रंग के मतपत्र रहेंगे। मतदान दल 24 जून को शाम तक मतदान केंद्रों पर पहुंच जाएगा। आयोग ने चुनाव को देखते हुए सुरक्षा के तगड़े प्रबंध किए हैं। संवेदनशील केंद्रों पर पुलिस के साथ-साथ सशस्त्र बल के जवानों की भी तैनाती रहेगी। निर्वाचन क्षेत्रों में वोटिंग समाप्त होने के बाद ही शराब दुकानें खुलेंगी।