MP Monsoon 2020: एमपी में सामान्य से 12 प्रतिशत ज्यादा वर्षा

Rain in MP: मध्यप्रदेश के 18 जिलों में सामान्य से ज़्यादा और 17 जिलों में सामान्य से कम हुई बारिश, फ़िलहाल थमा तेज बारिश का दौर

Updated: Sep 02, 2020 07:30 PM IST

MP Monsoon 2020: एमपी में सामान्य से 12 प्रतिशत ज्यादा वर्षा

भोपाल। मध्य प्रदेश में बीते अगस्त महीने में हुई जोरदार बरसात से राज्य में बारिश का कोटा पूरा हो गया है। प्रदेश भर में सामान्य से 12 प्रतिशत ज्यादा वर्षा दर्ज की गई है। वहीं प्रदेश के 18 जिलों में सामान्य से ज्यादा पानी बरसा है। जबकि 17 जिलों में सामान्य से कम पानी गिरा है। सामान्य से ज्यादा बारिश वाले जिलों में 16 जिले पश्चिमी मध्यप्रदेश और दो पूर्वी मध्यप्रदेश के हैं।

भोपाल, इंदौर, होशंगाबाद, रायसेन, जबलपुर, रीवा में सामान्य से ज्यादा बारिश दर्ज की गई है। पिछले दो दिन से राजधानी भोपाल समेत ज्यादातर स्थानों पर बारिश नहीं हुई है। बारिश का दौर थमने से आसमान साफ दिखाई दिया और कई स्थानों पर धूप भी निकली। अनेक स्थानों पर धूप निकलने से तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

Click: Heavy Rain in MP: तस्वीरों में एमपी में बारिश का कहर

प्रदेश के 17 जिलों में सामान्य से कम बारिश हुई

वहीं मध्य प्रदेश के 17 जिलों में सामान्य से कम वर्षा हुई है। ये जिले हैं बालाघाट जहां सामान्य से 4 प्रतिशत कम, छतरपुर में सामान्य से 19 प्रतिशत कम, कटनी में सामान्य से 11 प्रतिशत कम, पन्ना सामान्य से 9 प्रतिशत कम, सागर सामान्य से 6 प्रतिशत कम, सतना में सामान्य से 10 प्रतिशत कम, शहडोल में सामान्य से तीन प्रतिशत कम, सीधी सामान्य से 2 प्रतिशत कम, टीकमगढ़ सामान्य से 12 प्रतिशत, भिंड में सामान्य से 17 प्रतिशत कम, दतिया सामान्य से 13 प्रतिशत, धार में सामान्य से 05 प्रतिशत कम, ग्वालियर सामान्य से 17 प्रतिशत कम, मंदसौर सामान्य से 14 प्रतिशत कम, मुरैना सामान्य से पांच प्रतिशत कम, नीमच सामान्य से तीन प्रतिशत कम बारिश अब तक दर्ज की गई है।

Click: Flood in MP: सेना ने संभाला मोर्चा, 8 हजार लोग रेस्क्यू

5 संभागों में गरज चमक के साथ बारिश की चेतावनी

राजधानी भोपाल समेत होशंगाबाद, इंदौर, उज्जैन, रीवा, ग्वालियर चंबल संभागों के जिलों में गरज चमक के साथ हल्की बौछारें पड़ने का अनुमान है। वहीं उमरिया, डिंडोरी, मंडला और बालाघाट जिलों में भी गरज चमक के साथ हल्की बारिश होने के आसार है। बारिश नहीं होने की वजह से कुछ जिलों में तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई। सीधी, टीकमगढ़ में तापमान 35.2 डिग्री, नरसिंहपुर, रीवा में अधिकतम तापमान 35 डिग्री, खजुराहो, मंडला में 34.7 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। तापमान बढ़ने से लोगों को गर्मी का अहसास हुआ।