लू से परेशान मध्य प्रदेश का निमाड़ इलाका, 4 जिलों में 40 के पार पहुंचा पारा, खरगोन में सबसे ज्यादा 43 डिग्री रहा तापमान

आगामी दो दिनों में एक बार फिर प्रदेश का मौसम बदलने वाला है, 9-10 अप्रैल को भोपाल समेत दर्जन भर जिलों में बादल छाए रहेंगे, बूंदाबांदी की संभावना

Updated: Apr 08, 2021, 10:06 PM IST

लू से परेशान मध्य प्रदेश का निमाड़ इलाका, 4 जिलों में 40 के पार पहुंचा पारा, खरगोन में सबसे ज्यादा 43 डिग्री रहा तापमान
Photo Courtesy: Free press journal

भोपाल। एक तरफ जहां प्रदेश कोरोना महामारी की मार झेल रहा है, वहीं दूसरी ओर गर्मी भी अपने तीखे तेवर दिखा रही है। प्रदेश के कई जिलों में लू चलने लगी है। जिससे लोग बेहाल हो रहे हैं। सबसे ज्यादा गर्मी निमाड़ क्षेत्र में पड़ रही है। गुरुवार को खरगोन का तापमान 43.2 डिग्री रहा। जबकि बड़वानी 42.8, खंडवा 42.5 और बुरहानपुर में 41.5 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार इस गर्मी की वजह गुजरात-राजस्थान से आ रही गर्म हवाएं हैं।

यही वजह है कि अप्रैल के पहले हफ्ते में ही निमाड़ के चार जिलों में पारा चालीस डिग्री के पार हो गया है। जिलों में तापमान 41 डिग्री के पार हो चुका है। इन जिलों में दिन में लू की वजह से लोग परेशान होते नजर आए। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि आनेवाले दिनों में गर्मी के तेवर और तीखे होंगे। गर्मी के मामले में बुधवार को खरगोन मध्यप्रदेश में सबसे ज्यादा गर्म स्थान रहा। वहीं अगर देश की बात की जाए तो यह जिला गर्मी के मामले में देश का छठवां सबसे ज्यादा गर्म स्थान रहा। 

आने वाले दिनों में ग्वालियर चंबल और जबलपुर संभाग में लू चलने की आशंका है। ग्वालियर, दतिया और जबलपुर जिलों में भीषण गर्मी पड़ेगी। वहीं प्रदेश के कई हिस्सों में बादल छाने की वजह से मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। भोपाल, इंदौर, जबलपुर, शहडोल, रीवा, सतना, सिवनी, मंडला, छिंदवाड़ा, डिंडोरी, मंडला, बैतूल, देवास,रदा में अगले दो दिनों में हल्की बूंदा बांदी हो सकता है। वहीं पूर्वी मध्यप्रदेश बादलों का डेरा रहेगा। दरअसल यह बारिश जम्मू कश्मीर और हिमाचल के पश्चिमी विक्षोभ की वजह से मौसम में परिवर्तन होगा। जिसके बाद लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी।