भोपाल में आज जुटेंगे प्रदेशभर के पटवारी, चार सूत्री मांगों को लेकर निकालेंगे तिरंगा यात्रा

मध्यप्रदेश के पटवारी अपनी 4 सूत्री मांगों को लेकर 23 अगस्त से हड़ताल पर हैं अब वे आज भोपाल में एकत्रित होकर तिरंगा यात्रा निकालकर विरोध जताएंगे।

Publish: Aug 26, 2023, 10:54 AM IST

Image courtesy- Amarujala
Image courtesy- Amarujala

भोपाल। प्रदेश के 19 हजार पटवारी आज भोपाल एकत्रित होकर तिरंगा यात्रा निकलेंगे। प्रदेश में 23 अगस्त से पटवारी वर्ग हड़ताल पर हैं। जिससे राज्य में ज़मीन के नामांकन संबंधी काम रुके हुए हैं। पटवारी आज तिरंगा यात्रा निकाल कर अपनी मांगे शासन के सामने रखेंगे। मांगे नहीं माने जाने पर सभी पटवारी 28 अगस्त से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जायेंगे।


शनिवार को सुबह 11 बजे पटवारी अटल पथ से तिरंगा यात्रा शुरू कर सीएम हाउस तक जाएंगे। मध्य प्रदेश पटवारी संघ के अध्यक्ष उपेंद्र सिंह ने कहा कि हम शांतिपूर्ण तिंरगा यात्रा निकालेंगे इसमें किसी प्रकार का कोई प्रदर्शन नहीं होगा। हमारा आंदोलन 21 अगस्त से चरणबद्ध शुरू हुआ था। 


पटवारी वर्ग ने सबसे पहले शासकीय ग्रुप से लेफ्ट किया। उसके बाद 23 अगस्त से पटवारी हड़ताल पर हैं। अब आज सभी पटवारी भोपाल में एकत्रित होकर सरकार के सामने अपनी चार सूत्रीय मांगें रखेंगे। अगर मांगे नहीं मानी गईं तो सभी पटवारी 28 अगस्त से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जायेंगे।


बता दें पटवारी अपने वेतन में वृद्धि नहीं होने, कई साल काम करने के बाद भी पदोन्नति नहीं मिलने, वेतनमान पे ग्रेड नहीं बढ़ने के कारण हड़ताल पर हैं। 1998 से उनके वेतन में वृद्धि नहीं की गयी है। पटवारियों की मांगें नहीं माने जाने पर वे आंदोलन को लंबे समय तक जारी रख सकते हैं जिससे सरकारी दफ्तरों में होने वाले कार्यों, जमीन के नामांकन आदि कामों में देरी हो सकती है जिसका प्रभाव आम जनता पर भी पड़ेगा।