दिवाली से पहले स्टेट जीएसटी टीम का धमाका, पटाखा व्यापारियों के 160 ठिकानों पर की छापेमारी

मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में 12 पटाखा डीलरों के 55 ठिकानों पर छापेमारी हुई। करीब 200 अधिकारियों की टीम कर चोरी का पता लगाने में जुटी थी। बताया जा रहा है कि बड़े स्तर पर टैक्स चोरी का खुलासा हुआ है।

Updated: Oct 13, 2022, 08:16 AM IST

भोपाल। दिवाली के सीजन में पटाखों का मार्केट जोरों पर है। पटाखा व्यापारियों के लेनदेन की जानकारी के लिए मध्य प्रदेश स्टेट जीएसटी की टीम ने बुधवार को करीब 160 ठिकानों पर छापेमारी की। बताया जा रहा है कि "ऑपरेशन धमाका" के तहत स्टेट जीएसटी की टीम ने प्रदेश के 59 पटाखा डिलर्स के यहां छापेमारी की, जिसमें करोड़ों के टैक्स चोरी का खुलासा हुआ है।

प्रदेशभर के पटाखा कारोबारियों के ठिकानों पर बुधवार सुबह एक साथ छापा मार कार्रवाई की गई। इंदौर, भोपाल, जबलपुर, ग्वालियर, हरदा, कटनी समेत अन्य तमाम शहरों के कुल 59 पटाखा व्यापारी जीएसटी की जांच के दायरे में हैं। अकेले इंदौर में 12 पटाखा डीलरों के 55 ठिकानों पर जांच की गई। करीब 200 अधिकारियों की टीम इंदौर में टैक्स चोरी का पता लगाने में जुटी थी।

यह भी पढ़ें: महंगाई से राहत नहीं, सितंबर महीने में खुदरा महंगाई दर बढ़कर 7.41 फीसदी तक पहुंची

स्टेट जीएसटी के अधिकारी रीजनल पार्क के सामने लगी अस्थायी थोक पटाखा दुकानों, व्यापारियों की अलग-अलग क्षेत्रों में बनी दुकानों, गोदामों के साथ जीएसटी के अधिकारी कारोबारियों के घरों पर भी जांच करने पहुंचे। विभाग के अधिकारी बुधवार को खरीदी बिल, बिक्री के रिकार्ड और स्टाक की जांच में जुटे रहे। देर रात तक दुकानों के साथ ग्रामीण क्षेत्र में बने पटाखा गोदामों और फैक्ट्री (मैग्जीन) पर जीएसटी की टीमें जांच में जुटीं थीं।

अंधेरा गहराने के बाद कार्रवाई के दायरे में आए व्यापारियों की दुकानें और गोदाम सील कर दिए गए। विभाग के अनुसार जांच गुरुवार को भी जारी रहेगी। शुरुआती जांच में ही बड़े पैमाने पर कर चोरी सामने आई है।