श्योपुर के चकपारोंद गांव में फैली उल्टी-दस्त की बीमारी, 3 की मौत 15 से ज्यादा लोगों की हालत नाजुक

बच्चे, बुजुर्ग और महिला सहित तीन लोगों की हुई मौत, मरीजों को जिला अस्पताल मुरैना रेफर किया गया, गांव में पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम

Updated: Jul 25, 2022, 09:12 AM IST

श्योपुर के चकपारोंद गांव में फैली उल्टी-दस्त की बीमारी, 3 की मौत 15 से ज्यादा लोगों की हालत नाजुक

श्योपुर। मध्य प्रदेश के श्योपुर के एक गांव में रविवार को उल्टी दस्त की बीमारी फैल गई। इस वजह से एक बच्चे, महिला और बुजुर्ग सहित 3 लोगों की मौत हो गई। जबकि 15 से ज्यादा ग्रामीणों की हालत नाजुक है। ग्रामीणों को उपचार के लिए विजयपुर के सामुदायिक अस्पताल के अलावा श्योपुर और मुरैना के जिला अस्पतालों के लिए रेफर किया गया है।

मामला विजयपुर विकासखंड क्षेत्र की आरोद ग्राम पंचायत के चक पारोंद गांव का है। जहां उल्टी दस्त की बीमारी का प्रकोप पूरे गांव में फैल गया है। इस वजह से 2 साल की मासूम गुड्डी के अलावा महिला रामदासी बाई और बुजुर्ग केदार आदिवासी की मौत हो चुकी है। करीब 20 से ज्यादा ग्रामीण इस बीमारी से पीड़ित हैं, जिनमें से 15 की हालत नाजुक बनी हुई है। मामले की जानकारी मिलने के बाद विजयपुर एसडीएम नीरज शर्मा के अलावा सीएमएचओ डॉ बीएल यादव स्वास्थ्य विभाग की टीम को लेकर गांव में पहुंचे हैं।

स्वास्थ्य विभाग की टीम ने गांव के सरकारी अस्पताल में शिविर लगाकर बीमार मरीजों का उपचार करने का काम शुरू कर दिया है। बीमारी किस वजह से फैली है फिलहाल इस बात का भी पता नहीं लग सका हैl लेकिन ग्रामीण दूषित पानी पीने से बीमारी फैलने का अंदेशा जता रहे हैं। हालांकि, डॉक्टरों का कहना है कि पानी की बजाए खाने में कोई गलत चीज आने से यह बीमारी फैली होगी।

सीएमएचओ डॉ बीएल यादव ने बताया कि सभी गंभीर मरीजों को विजयपुर और मुरैना के अस्पतालों के लिए रेफर करवा दिया गया है। बाकी के मरीजों का गांव में भी उपचार किया जा रहा है। यह बीमारी कैसे फैली इस बात का पता लैब से रिपोर्ट आने के बाद ही लग सकेगा। फिलहाल ऐसा प्रतीत हो रहा है कि यह लोग जौरा में किसी कार्यक्रम से लौटे हैं और वहां खाने में कोई गलत चीज आने से इस तरह की दिक्कत हुई है। रिपोर्ट आने के बाद ही क्लियर कर सकेंगे।