मनी लॉन्ड्रिंग केस में हिरासत में लिए गए दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के घर पर ED की रेड 

कुछ हवाला ऑपरेटर्स के ठिकानों पर भी छापेमारी की खबर, सोमवार सुबह 7 बजे जैन के घर पहुंची ईडी की टीम, 9 जून तक ईडी की हिरासत में हैं जैन 

Updated: Jun 06, 2022, 12:58 PM IST

मनी लॉन्ड्रिंग केस में हिरासत में लिए गए दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के घर पर ED की रेड 

नई दिल्ली। मनी लॉन्ड्रिंग केस में प्रवर्तन निदेशालय की टीम दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के घर पर सोमवार की सुबह से छापेमारी कर रही है।  सत्येंद्र जैन फिलहाल 9 जून तक प्रवर्तन निदेशालय की हिरासत में हैं। सूत्रों के अनुसार सोमवार सुबह करीब 7 बजे ईडी की टीम मंत्री सत्येंद्र जैन के घर पहुंची। बता दें कि 30 मई को सत्येंद्र जैन को गिरफ्तार करने के बाद ईडी की टीम आज उनके आवास पर छापेमारी कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सत्येंद्र जैन के अलावा कुछ हवाला ऑपरेटर्स के ठिकानों पर भी छापेमारी की कार्रवाई हो रही है। 

बताया जा रहा है कि प्रवर्तन निदेशालय ने कोलकाता की एक कंपनी से जुड़े हवाला लेनदेन  के सिलसिले में आज ये कार्रवाई की है। सत्येंद्र जैन की गिरफ्तारी भी कोलकाता की कम्पनी से जुड़े हवाला लेनदेन के मामले में ही हुई थी। इससे पहले इस साल ईडी अप्रैल माह में जैन के रिश्तेदारों की 4.81 करोड़ रूपए की सम्पत्ति कुर्क कर चुकी है। ईडी ने स्वाति जैन, सुशीला जैन और इंदु जैन की 4.81 करोड़ रुपये की अचल संपत्तियों को अप्रैल में अस्थाई रूप से कुर्क किया था। ये तीनों महिलाएं दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री जैन की रिश्तेदार बताई जाती हैं। 


मनी लॉन्ड्रिंग केस में फंसे दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन को बीते दिनों दिल्ली हाई कोर्ट ने भी झटका दिया था। दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी की पूछताछ के दौरान जैन के वकील की मौजूदगी पर रोक लगा दी है। जबकि इससे पहले विशेष अदालत ने उन्हें इस बात की मंजूरी दी थी। दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा है कि कोलकाता की एक कंपनी से जुड़े हवाला लेनदेन के मामले में मंत्री से ईडी की पूछताछ के दौरान उनका कोई वकील उनके साथ नहीं रहेगा। दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा कि हवाला लेनदेन मामले में अभी कोई एफआईआर दर्ज नहीं कराई गई है। ऐसे में जैन को पूछताछ के दौरान वकील की मौजूदगी की सुविधा नहीं मिल सकती है। बता दें कि दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने मनी लॉन्ड्रिंग केस में दिल्ली के मंत्री सत्येंद्र जैन को 9 जून तक ईडी की हिरासत में भेजा है।