अब डाउनलोड कीजिए वोटर आईडी का पीडीएफ वर्जन, मतदाता दिवस पर चुनाव आयोग का तोहफा

सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने पांच वोटरों को मतदाता पहचान पत्र देकर इस सुविधा की शुरूआत की, अब शहर या राज्य बदलने पर मतदाताओं को केवल अपना पता बदलना पड़ेगा

Updated: Jan 25, 2021, 05:08 PM IST

अब डाउनलोड कीजिए वोटर आईडी का पीडीएफ वर्जन, मतदाता दिवस पर चुनाव आयोग का तोहफा
Photo Courtesy: The Economic Times

नई दिल्ली। राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर चुनाव आयोग ने मतदाताओं को तोहफा दिया है। चुनाव आयोग ने e-EPIC (Electors Photo Identity Card) सुविधा की शुरूआत की है। इस सुविधा के तहत मतदाता अब वोटर पहचान पत्र का पीडीएफ वर्जन डाउनलोड कर सकते हैं। केंद्रीय सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने पांच वोटरों को इलेक्टर फोटो पहचान पत्र देकर इस सुविधा की शुरूआत की। 

इस सुविधा के मायने क्या हैं 

दरअसल इस सुविधा का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि वोटरों को अब शहर या राज्य बदलने पर नया वोटर आईडी बनाने की जद्दोजहद नहीं करनी पड़ेगी। ऐसी स्थिति में अब वोटरों को केवल आईडी पर अपना पता बदलना पड़ेगा। चुनाव आयोग द्वारा शुरू की गई इस सुविधा से वोटर आईडी का पीडीएफ वर्जन तो डाउनलोड करेंगे ही, साथ ही वोटर इसकी प्रिंट कॉपी भी निकाल सकेंगे। हालांकि इ इलेक्टर फोटो पहचान पत्र की सुविधा नॉन एडिटेबल होगी, मसलन वोटर इसमें खुद से बदलाव नहीं कर सकेंगे। चुनाव आयोग के मुताबिक इसे e-locker में रख पाना भी संभव होगा। 

पहले नए वोटर्स को मिलेगा e-EPIC कार्ड, पुराने वोटर्स को करना होगा इंतजार 

e-EPIC कार्ड सबसे पहले नए वोटर्स को उपलब्ध होगा। नए वोटरों का अभिप्राय उन वोटरों से है जिन्होंने नवंबर दिसंबर 2020 में वोटर आईडी के लिए आवेदन दिया है। 25 से 31 जनवरी के दरमियान उन्हें रजिस्टर्ड फोन नंबर पर एक मैसेज जाएगा, जिसके link पर जा कर वे आईडी डाउनलोड कर सकेंगे। इसके बाद बाकी वोटर्स के लिए यह सुविधा 1 फरवरी से शुरू हो जाएगी। 

कैसे करें डाउनलोड 

e-EPIC कार्ड को वोटर https://voterportal.eci.gov.in/ और https://www.nvsp.in/ पर जा कर डाउनलोड कर सकते हैं।