किसानों के रेल रोको आंदोलन का व्यापक असर, कई राज्यों में परिचालन ठप, अजय मिश्रा के इस्तीफे की मांग

लखीमपुर खीरी किसान नरसंहार के विरोध में किसानों का देशव्यापी रेल रोको आंदोलन, मोदीनगर और मुजफ्फरनगर में ट्रेनें रोकी, कई राज्यों में परिचालन बाधित

Updated: Oct 18, 2021, 01:19 PM IST

किसानों के रेल रोको आंदोलन का व्यापक असर, कई राज्यों में परिचालन ठप, अजय मिश्रा के इस्तीफे की मांग
Photo Courtesy: Aajtak

नई दिल्ली। लखीमपुर खीरी किसान नरसंहार के विरोध में किसानों ने आज रेल रोको आंदोलन का आह्वान किया है। संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर आज कई राज्यों में किसानों ने ट्रेनों का परिचालन बाधित कर दिया। देश के कई राज्यों में 6 घंटे तक रेल रोकने के इस आह्वान का असर देखने को मिल रहा है। भारतीय किसान यूनियन में पश्चिमी उत्तर प्रदेश मोदीनगर और मुजफ्फरनगर में किसानों ने ट्रेनों को रोक दिया है।

उत्तर रेलवे के मुताबिक किसानों के रेलवे ट्रैक पर बैठने की वजह से तकरीबन 30 जगहों पर प्रभाव पड़ा है। उत्तर रेलवे ने बताया है कि 7 ट्रेनों को डेस्टिनेशन के पहले रोकना पड़ा है, जबकि एक ट्रेन को कैंसिल कर दिया गया है। उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा के रेलवे स्टेशनों पर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। उधर लखनऊ पुलिस ने रेलवे परिचालन को बाधित करने  वालों को सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी है। 

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में भारतीय किसान यूनियन कार्यकर्ता तेज बारिश के बीच मंसूरपुर रेलवे स्टेशन पर धरना दे रहे हैं। लखीमपुर खीरी जिला इस वक़्त संवेदनशील माना जा रहा है। यहां रेलवे ने एहतियात के तौर पर चार ट्रेनों को कैंसिल कर दिया है। बताया जा रहा है कि अब कल से ही तय समय पर ट्रेनों का परिचालन शुरू हो पाएगा। यूपी पुलिस ने धारा 144 लागू कर दी है और कहा है कि सामान्य स्थिति को बाधित करने वालों के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत कार्रवाई की जाएगी। 

उधर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और उससे सटे इलाकों में जोरदार बारिश के बीच किसानों का आंदोलन जारी है। टिकरी बॉर्डर पर आंदोलन कर रहे किसान बहादुरगढ़ रेलवे स्टेशन पर पटरियों के बीच कर प्रदर्शन रहे हैं। हरियाणा के सोनीपत में रेलवे प्रशासन ने किसानों को रोकने के लिए रैपिड एक्शन फोर्स तैनात कर दिया है। यहां कई ट्रेनों के रुट डायवर्ट भी किए गए हैं।

यह भी पढ़ें: नाकाबिल-ए-बर्दाश्त है साबरमती आश्रम के साथ छेड़छाड़, गांधीजनों की संदेश यात्रा शुरू

संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा सोमवार सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक देश भर में जगह-जगह ट्रेनें रोकने की आह्वान की गई है। मोर्चा ने इस आंदोलन को शांतिपूर्ण रखने की अपील करते हुए कहा है कि किसी भी तरह की हिंसा या तोड़फोड़ नहीं करना है। दरअसल, कृषि क़ानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों ने लखीमपुर खीरी मामले में गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा का इस्तीफा मांग रहे हैं। इसी कारण आज रेल रोको आंदोलन करने का ऐलान किया गया है।