एक करोड़ से ज़्यादा स्मार्टफोन में मौजूद खतरनाक ऐप, कैसे करें Uninstall

इस ऐप का नाम Barcode Scanner है, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इसे 10 Million यानी एक करोड़ से ज़्यादा लोग Install कर चुके हैं

Updated: Feb 09, 2021, 07:50 PM IST

एक करोड़ से ज़्यादा स्मार्टफोन में मौजूद खतरनाक ऐप, कैसे करें Uninstall
Photo Courtesy : Jihosoft

नई दिल्ली। एक ऐसे खतरनाक मोबाइल ऐप का पता चला है, जिससे मोबाइल फोन से हटाना ज़रूरी है। चिंता की बात इसलिए भी अधिक है, क्योंकि यह खतरनाक ऐप एक करोड़ से ज़्यादा स्मार्टफोन में इंस्टाल किया जा चुका है। इस ऐप में एक खतरनाक वायरस की मौजूदगी का पता साइबर सिक्योरिटी कंपनी मैलवेयरबाइट्स (Malwarebytes) ने की है।

वायरस की जानकारी मिलने के बाद इस ऐप को गूगल प्ले से हटा दिया गया है। इस ऐप का नाम बारकोड स्कैनर (Barcode Scanner) है। यह ऐप लंबे समय तक गूगल प्ले स्टोर पर मौजूदा रहा है। इसे अब तक 10 मिलियन यानी एक करोड़ से ज़्यादा यूजर्स ने इंस्टाल भी कर लिया था। जानकारों के मुताबिक बरसों तक इस ऐप से यूजर्स को कोई परेशानी नहीं हुई, लेकिन कुछ महीने पहले इसमें एक वायरस आ गया, जिसकी वजह से लोगों को परेशानी होने लगी।

कुछ टेकवेबसाइट्स पर दी जानकारी के मुताबिक मानें तो इस ऐप के लिए 4 दिसंबर 2020 जो अपडेट रिलीज किया गया, उसी से सारी गड़बड़ी शुरू हुई। नया अपडेट इंस्टाल करने के बाद ऐप को खोलने पर फोन का डिफॉल्ट ब्राउज़र अपने आप ऑन हो जाता था, जहां एक संदिग्ध नजर आने वाले वेबपेज के जरिए यूजर्स को एक क्लीनर ऐप इंस्टाल करने को कहा जाता था। 

फिलहाल इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर ने तो हटा दिया है। लेकिन जिन यूजर्स के पास यह ऐप मौजूद है वे तत्काल ही इसे अपने फोन से विदा कर दें। अगर किसी यूज़र को इस बात का संदेह हो रहा हो कि कहीं आपके फोन में यह ऐप छिपा हुआ तो नहीं है, तो इसके लिए वे अपने फोन में ऐप चेकर (appchecker) नाम का एक ऐप इंस्टॉल करके पता लगा सकते हैं। इस ऐप को इंस्टॉल करने के बाद इसके सर्च बार में Barcode Scanner सर्च करने पर पता चल जाएगा कि फोन में बारकोड स्कैनर नाम का ऐप है या नहीं?