Farm Bill 2020: हरियाणा व पंजाब के किसानों ने किया दिल्ली कूच

Farmers Protest: कृषि विधेयक पर संसद से सड़क तक जंग, नाराज किसानों ने राजमार्गों को भी किया ब्लॉक

Updated: Sep-21, 2020, 04:42 AM IST

Farm Bill 2020: हरियाणा व पंजाब के किसानों ने किया दिल्ली कूच
Photo Courtsey : Twitter

नई दिल्ली। राज्य सभा में दो विवादित कृषि विधेयक पारित होने के बाद संसद से लेकर सड़क तक हंगामा मचा हुआ है। एक तरफ जहां विपक्ष ने संसदीय नियम कानूनों की धज्जियां उड़ाने के आरोप में सदन के उपसभापति के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया है, वहीं दूसरी तरफ पंजाब और हरियाणा के किसानों ने सड़कों पर आंदोलन तेज कर दिया है। 

ताजा रिपोर्ट्स के मुताबिक पंजाब और हरियाणा के किसान दिल्ली की तरफ निकल चुके हैं। इसके चलते दिल्ली पुलिस ने बॉर्डर पर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी है। इससे पहले किसानों ने हरियाणा और पंजाब में कई राजमार्गों और सड़कों को ब्लॉक कर दिया। अंबाला और जींद में किसान ट्रैक्टरों के साथ सड़कों पर उतर आए और कृषि विधेयकों के खिलाफ नारेबाजी की। 

फिलहाल किसान दिल्ली की तरफ कूच कर रहे हैं। इससे पहले भारतीय किसान यूनियन ने दिल्ली में विरोध प्रदर्शन करने की संभावना को नकार दिया था। लेकिन दिल्ली पुलिस ने फिर भी बॉर्डर पर भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती कर दी। ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि किसानों और पुलिस के बीच झड़प हो सकती है।

Click: Farm Bill 2020 राज्यसभा उपसभापति के खिलाफ विपक्षी दलों का अविश्वास प्रस्ताव

इससे पहले राज्य सभा में इन विधेयकों पर ज़ोरदार बहस हुई। विपक्ष ने मुख्य रूप से एमएसपी का मुद्दा उठाया। सीपीएम, सपा और राजद के सांसदों ने कहा कि  इस विधेयक की वजह से किसान पूंजीपतियों की दया पर मजबूर हो जाएँगे। विपक्ष ने महामारी के बीच इन विधेयकों को लाने पर भी सवाल उठाए हैं।