हिमाचल के किन्नौर में हुए लैंडस्लाइड में 10 लोगों की मौत की पुष्टि, 14 को सुरक्षित बचाया, बस का नहीं मिला सुराग

किन्नौर जिले में लैंड स्लाइड के मलबे से ITBP जवानों ने 14 लोगों को सुरक्षित निकाला, हादसे में 10 लोगों की मौत, बचाव दल बस की तलाश में जुटा, अंधेरे की वजह से आ रही परेशानी

Updated: Aug 11, 2021, 07:13 PM IST

हिमाचल के किन्नौर में हुए लैंडस्लाइड में 10 लोगों की मौत की पुष्टि,  14 को सुरक्षित बचाया,  बस का नहीं मिला सुराग
Photo Courtesy: Aaj tak

शिमला। हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में हुई लैंडस्लाइड में 10 लोगों की मौत हो गई है। ITBP के जवानों ने शवों को बरामद कर लिया है। एक शव खाई से मिला है। बचाव दल ने 14 लोगों को मलबे से सुरक्षित निकाल कर अस्पताल भेज दिया है। इस हादसे में एक बस और कई गाड़ियों में सवार 40 से ज्यादा लोगों के दबे होने की खबर है। ITBP और NDRF नुगुलसारी इलाके में रिकांग पियो-शिमला राजमार्ग पर राहत और बचाव कार्य में जुटी हैं। 

बस का पता नहीं चल पाया है, माना जा रहा है कि लैंड स्लाइड की वजह से बस यात्रियों समेत गहरी खाई में गिर गई होगी। ITBP के 300 जवान लोगों के रेस्क्यू में जुटे हैं। इलाके में पत्थरों के गिरने का सिलसिला जारी है। वही बारिश और अंधेरा बचाव कार्य में बाधा डाल रहा है। वहीं कुछ वाहनों के सतलुज नदी में गिरने का आशंका है।

इससे पहले बचाव दल ने घटना स्थल से बस के ड्राइवर और कंडक्टर समेत 14 लोगों को बचा लिया था। बचाव कार्य में ITBP की 43वीं बटालियन, 17वीं बटालियन और 19वीं बटालियन की टीमें लगी हुई हैं। NDRF और CISF और राज्य पुलिस भी मौके पर पहुंच मौजूद है।

और पढ़ें: हिमाचल प्रदेश में लैंड स्लाइड से एक शख्स की मौत, 9 घायल, रेस्क्यू में जुटी NDRF और सेना

वहीं प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से बातकर केंद्र की ओर से हर संभव मदद का भरोसा जताया है।

 

बुधवार दोपहर यह दर्दनाक हादसा हुआ है। किन्नौर प्रशासन ने रेस्क्यू के लिए सेना और NDRF के साथ-साथ लोकल बचाव दलों से मदद ली है। लैंड स्लाइड के बाद की तस्वीरें रोंगटे खड़े कर देने वाली हैं। वाहनों के उपर पहाड़ के टुकड़े औऱ मिट्टी पड़ी है। गाड़ियां पूरी तरह से दब गई हैं। उसमें बैठे लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। पहाड़ का हिस्सा गिरने से बस समेत कई गाड़ियां उसके मलबे में दब गई। यह मार्ग पहाड़ी से लगा हुआ है। एक तरफ पहाड़ हैं, दूसरी तरफ खाई है। पहाड़ से गिरता मलबा सड़क से लुढ़कते हुए खाई में गिर रहा है।

और पढ़ें: हिमाचल के किन्नौर में लैंडस्लाइड की चपेट में आने से 9 लोगों की मौत, छत्तीसगढ़ के हैं ज्यादातर मृतक

जुलाई में भी हिमाचल प्रदेश में हुए लैंड स्लाइड में 9 लोगों की जान चली गई थी।