BSP सांसद दानिश अली के समर्थन में उतरा विपक्ष, कांग्रेस समेत चार पार्टियों ने लोकसभा स्पीकर को चिठ्ठी लिखी

विपक्षी पार्टियां दानिश का समर्थन करते हुए बिधूड़ी पर कार्रवाई की मांग कर रही हैं। कांग्रेस, DMK, NCP और TMC ने शुक्रवार को स्पीकर ओम बिरला को पत्र लिखा।

Updated: Sep 23, 2023, 11:02 AM IST

नई दिल्ली। भाजपा सांसद रमेश बिधूड़ी द्वारा संसद में बीएसपी सांसद को गाली देने का मामला तूल पकड़ने लगा है। विपक्ष की चार पार्टियां दानिश अली के समर्थन में आ गई है। कांग्रेस, DMK, NCP और TMC ने लोकसभा स्पीकर ओम बिरला को पत्र लिखकर बिधूड़ी के विरुद्ध कार्रवाई की मांग की है 

विपक्षी दलों ने लेटर में मांग की है कि बिधूड़ी के आचरण और टिप्पणियों का मामला संसद की विशेषाधिकार समिति को भेजा जाए और उनके खिलाफ तत्काल कार्रवाई की जाए। विपक्षी दलों ने चिठ्ठी में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी का उदाहरण दिया, जिन्हें मानसून सत्र में एक टिप्पणी के लिए निलंबित कर दिया गया था, लेकिन भाजपा सांसद के खिलाफ कोई कार्रवाई क्यों नहीं की जा रही है।

स्पीकर को चिठ्ठी लिखने वालों में अधीर रंजन चौधरी भी शामिल हैं। उन्होंने लिखा, दानिश अली एक अल्पसंख्यक समुदाय से हैं। उनके खिलाफ असंसदीय शब्दों का इस्तेमाल किया गया। इससे भी अधिक खेदजनक और क्या होगा कि ये घटना तब हुई जब संसदीय इतिहास के 75 वर्ष पूरे होने का जश्न मनाया जा रहा था। हमारी मांग है कि इस मामले की विशेषाधिकार समिति द्वारा विस्तार से जांच की जाए और दोषी सदस्य रमेश बिधूड़ी के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की जाए।

इसी तरह के लेटर DMK नेता कनिमोझी, TMC सांसद अपरूपा पोद्दार और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की सांसद सुप्रिया सुले ने भी लिखे हैं। कनिमोझी ने अपने पत्र में कहा, अपने भाषण के दौरान रमेश बिधूड़ी ने दानिश अली के खिलाफ सबसे खराब, अपमानजनक अपशब्दों का इस्तेमाल किया, जो लोकसभा के रिकॉर्ड का हिस्सा हैं।

इससे पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने 22 सितंबर की शाम BSP सांसद कुंवर दानिश अली से उनके आवास पर मुलाकात की। इस दौरान राहुल ने दानिश अली को गले लगाया। उन्होंने इसकी फोटो ट्विटर पर शेयर की। कैप्शन में लिखा, 'नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान।' इस मुलाकात के दौरान राहुल के साथ कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल भी मौजूद रहे।