एक्सटॉर्शन रैकेट चला रहे हैं PM मोदी, ये एंटी नेशनल एक्ट, इलेक्टोरल बॉन्ड स्कैम पर बोले राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि चुनावी बॉन्ड देश का सबसे बड़ा जबरन वसूली रैकेट है। देश में आज चुनाव आयोग, ईडी, सीबीआई जैसी संस्थाएं भाजपा की हथियार बन गई है।

Updated: Mar 15, 2024, 07:34 PM IST

ठाणे। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने इलेक्टोरल बॉन्ड स्कैम को लेकर केंद्र की मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला है। कांग्रेस नेता ने कहा कि चुनावी बॉन्ड देश का सबसे बड़ा उगाही का रैकेट है। उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि सीबीआई और ईडी जांच नहीं करते, वे भाजपा के लिए वसूली करते हैं। इसके बाद बीजेपी इन फंडों की मदद से राज्यों में सरकार गिराते हैं। ये राष्ट्र विरोधी गतिविधि है।

शुक्रवार को महाराष्ट्र के ठाणे में मीडिया को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा, 'कुछ साल पहले पीएम मोदी ने देश में पॉलिटिकल फाइनेंस सिस्टम को साफ करने की बात कही थी और इलेक्टोरल बॉन्ड का कॉन्सेप्ट को इंप्लीमेंट किया। इलेक्टोरल बॉन्ड की सच्चाई देश ने देखी है। ये दुनिया का सबसे बड़ा एक्सटॉर्शन रैकेट है। कंपनियों से हफ्ता वसूली का तरीका है। कॉन्ट्रैक्ट का शेयर लेने का तरीका है और दुनिया के सबसे बड़ा भ्रष्टाचार का स्कैम है।'

राहुल गांधी ने कहा, 'इलेक्टोरल बॉन्ड्स का आंकड़ा आपके सामने है। इनमें सेल कंपनी है। सीबीआई, ईडी और आईटी से छापा डालकर कंपनियों पर प्रेशर बनाया जाता है। पहले रेड होता है फिर पैसा मिलता है। हजारों करोड़ का जिन्हें ठेका मिलता है उसका एक कट इलेकॉट्रल बॉन्ड के जरिए भाजपा को।मिलता है। ये दुनिया में भ्रष्टाचार का सबसे बड़ा उदाहरण है जो नरेंद्र मोदी द्वारा संचालित किया जाता है।

राहुल गांधी ने आगे कहा कि इस स्कैम को लेकर मुझे भारतीय मीडिया से कोई उम्मीद नहीं है लेकिन ये बहुत बड़ा चोरी है, जो सबके आंखों के सामने किया जा रहा है। चूंकि, विपक्ष ठेका नहीं दे रहा, सीबीआई को विपक्ष कंट्रोल नहीं कर रहा है। राहुल गांधी ने ईडी को एक्सटॉर्शन डायरेक्टरेट करार देते हुए कहा कि ये
क्रिमिनल एक्ट है।

उन्होंने पूछा कि भाजपा द्वारा राज्यों में सरकार जो गिराए जा रहे हैं उसका पैसा कहां से आ रहा है? इन्होंने पूरे सिस्टम को उगाही का जरिया बना दिया है। सीबीआई और ईडी जांच नहीं भाजपा के लिए उगाही करती है। ये एंटी नेशनल गतिविधि है और इससे बड़ा देशविरोधी गतिविधि नहीं हो सकता।

राहुल गांधी ने कहा कि चुनाव आयोग से लेकर
ईडी, सीबीआई और आईटी ये सभी संस्थाएं अब भाजपा और आरएसएस के हथियार हैं। ये देश के संस्थान नहीं रहे। ये अपना काम करते तो ये नहीं होता। उन्हें यह भी सोचना चाहिए कि किसी न किसी दिन भाजपा की सरकार बदलेगी और फिर कार्रवाई होगी। उनके खिलाफ ऐसी कार्रवाई होगी कि मैं गारंटी लेता हूं कि फिर ऐसा कभी नहीं होगा।