पंजाब: अटारी बार्डर पर 102 किलो ड्रग्स बरामद, अंतरराष्ट्रीय मार्केट में 700 करोड़ है कीमत

पंजाब में भगवंत मान सरकार नशे को रोकने के लिए अभियान चलाने का दावा कर रही है, इसके बावजूद राज्य में 1 क्विंटल हेरोइन बरामद हुई है

Updated: Apr 25, 2022, 03:37 AM IST

Photo Courtesy: News18
Photo Courtesy: News18

चंडीगढ़। सीमा शुल्क अधिकारियों ने अटारी में एकीकृत जांच चौकी (आईसीपी) से अंतरराष्ट्रीय बाजार में करीब 700 करोड़ रुपये की 102 किलोग्राम हेरोइन बरामद की है। बताया जा रहा है कि ये दिल्ली के एक आयातक द्वारा अफगानिस्तान से आयातित नद्यपान (मुलेठी) की खेप के साथ पैक की गई थी। सीमा शुल्क विभाग के अनुसार, मुलेठी की खेप की एक्स-रे स्कैनिंग के बाद दवाओं की तस्करी का पता चला।

बताया जा रहा है कि लकड़ी के लट्ठों की खेप में कुछ अनियमित धब्बे होने का संदेह होने के बाद सीमा शुल्क कर्मचारियों ने थैलों को खोला और पाया कि कुछ थैलों में छोटे बेलनाकार लकड़ी के लट्ठे थे जो मुलेठी नहीं थे। सीमा शुल्क विभाग ने कहा कि ऐसे लकड़ी के लट्ठों का कुल वजन 475 किलोग्राम था, जिसमें से अंतरराष्ट्रीय बाजार में लगभग 700 करोड़ रुपये मूल्य की 102 किलोग्राम हेरोइन बरामद की गई। हेरोइन की यह खेप अफगानिस्तान से पाकिस्तान के रास्ते भारत लाई गई थी।

यह भी पढ़ें: इमैनुएल मैक्रों ने दूसरी बार जीता फ्रांस राष्ट्रपति चुनाव, दक्षिणपंथी नेता ली पेन को दी मात

मीडिया सूत्रों के मुताबिक दिल्ली के एक आयातक ने अफगानिस्तान स्थित व्यापारी ए नजीर कंपनी मजार-ए-शरीफ से कुल 340 बैग मुलेठी का आयात किया था, जिसे किबर स्थित रसद और माल परिवहन कंपनी द्वारा आईसीपी, अटारी में लाया गया था। हेरोइन के साथ मुलेठी की खेप 22 अप्रैल को आईसीपी अटारी में एक कार्गो टर्मिनल में उतारी गई थी। सीमा शुल्क अधिकारी उस क्लियरिंग एजेंसी की जांच कर रहे हैं जिसे खेप को पुनः प्राप्त करना था और इसे आगे दिल्ली भेजना था।