डी रेल हुई दिल्ली गोवा राजधानी एक्सप्रेस

दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन से गोवा के मडगांव जा रही राजधानी एक्सप्रेस रत्नागिरी के पास पटरी से उतरी, सुरंग में पटरी पर बोल्डर आ जाने से हुआ हादसा, कोंकण रेलमार्ग बाधित, सभी यात्री सुरक्षित,

Updated: Jun 26, 2021, 11:58 AM IST

डी रेल हुई दिल्ली गोवा राजधानी एक्सप्रेस
Photo Courtesy: india.com

दिल्ली। दिल्ली से गोवा जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस के डीरेल होने की खबर है। राहत की बात है कि हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ है। हादसा शनिवार तड़के करीब 4.30 बजे हुआ। जैसे ही ट्रेन महाराष्ट्र  के रत्नागिरी जिला स्थित सुरंग से जब गुजर रही थी तभी वह पटरी से उतर गई। शुक्र है कि ट्रेन के सभी यात्री पूरी तरह से सुरक्षित हैं।

रेलवे के अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार ट्रेन नबंर 02414  दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से गोवा के मडगांव के लिए रवाना हुई थी। तभी रत्नागिरी के पास करबुदे सुरंग में हादसे की शिकार हो गई।हादसा मुंबई से  करीब 325 किलो मीटर दूर पर हुआ है।

बताया जा रहा है कि जब ट्रेन सुरंग से गुजर रही थी तभी एक बोल्डर पटरी गिर गया था, जिसके कारण ट्रेन के पहिए पटरी से उतर गए। राहत की बात रही की ट्रेन की स्पीड ज्यादा नहीं थी जिसकी वजह से एक बड़ी दुर्घटना होने से टल गई। राजधानी एक्सप्रेस के डी रेल होने की वजह से कोंकण रेल मार्ग पूरी तरह से बाधित हो गया। इस मार्ग को दोबारा शुरु करने के लिए कार्य युद्धस्तर पर जारी है।

हादसे की खबर पाते ही रेल रखरखाव वाहन ( RMV) मौके पर पहुंच गया है, ट्रेल को पटरी पर लाने और दुर्घटना राहत चिकित्सा वैन को भी रत्नागिरी जिले से घटना स्थल के लिए भेजा गया है। कोंकण रेलवे के अधिकारी भी लाइन क्लियर करवाने के लिए मौके पर पहुंचे।

दरअसल महाराष्ट्र में मुंबई के पास रोहा और मैंगलोर जो कि कर्नाटक के पास थोकुर के बीच स्थित है, यहां के करीब 756 किलोमीटर रेल मार्ग की संचालन कोंकण रेलवे करता है। यह रेल रूट तीन राज्यों महाराष्ट्र, गोवा और कर्नाटक में है। इस रेल मार्ग में कई नदियां, घाटियां और पहाड़ हैं। यहां ट्रेनों की संचालन किसी चुनौती से कम नहीं है। कई बार इन रुट पर सुरंगों में ऐसी घटनाएं होती रही हैं।