RJD चीफ लालू यादव की तबीयत बिगड़ी, एयर एम्बुलेंस से लाया गया दिल्ली, AIIMS के इमरजेंसी वार्ड में भर्ती

लालू प्रसाद यादव को किडनी में बढ़ते संक्रमण को देखते हुए मंगलवार शाम लगभग छह बजे एयर एम्बुलेंस से दिल्ली स्थित एम्स लाया गया जहां उन्हें आपातकालीन विभाग में रात करीब नौ बजे भर्ती कराया गया

Updated: Mar 23, 2022, 09:59 AM IST

RJD चीफ लालू यादव की तबीयत बिगड़ी, एयर एम्बुलेंस से लाया गया दिल्ली, AIIMS के इमरजेंसी वार्ड में भर्ती

नई दिल्ली। राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के मुखिया और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव तबीयत ज्यादा बिगड़ गई है। तबीयत बिगड़ने पर लालू यादव को रांची से दिल्ली शिफ्ट किया गया। यहां उन्हें अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) में भर्ती कराया गया है। बताया जा रहा है कि लालू यादव के स्वास्थ्य में सुधार होने में काफी समय लग सकता है, तबतक वे एम्स में ही भर्ती रहेंगे।

जानकारी के मुताबिक किडनी में बढ़ते संक्रमण को देखते हुए मंगलवार शाम लगभग छह बजे एयर एम्बुलेंस से दिल्ली स्थित AIIMS लाया गया जहां उन्हें इमरजेंसी डिपार्टमेंट में रात करीब नौ बजे भर्ती कराया गया। रिम्स के मेडिकल बोर्ड की सलाह पर उन्हें दिल्ली लाया गया है। राजद के वरिष्ठ नेता श्याम रजक ने विधानसभा परिसर में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि लालू प्रसाद यादव को उनकी बेटी मीसा भारती अपने साथ विशेष विमान से दिल्ली ले गयीं जहां अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में उनका इलाज होगा।

यह भी पढ़ें: आर्थिक बदहाली, भोजन की किल्लत के चलते श्रीलंकाई शरणार्थियों का पहला जत्था भारत पहुंचा

एम्स में उनकी जांच के लिए ब्लड के सैंपल लिए गए हैं। इसके अलावा ईसीजी सहित कई अन्य जांचें भी की गई। ब्लड जांच की रिपोर्ट आने के बाद नेफ्रोलोजी व कार्डियोलाजी विभाग के डाक्टरों की टीम उनका इलाज करेगी। बताया जा रहा है कि उन्हें जल्द ही इमरजेंसी वार्ड से प्राइवेट वार्ड में स्थानांतरित किया जा सकता है।दरअसल, रांची स्थित रिम्स के मेडिकल बोर्ड की बैठक में मंगलवार को लालू प्रसाद यादव को दिल्ली भेजने पर फैसला लिया गया। 

रिम्स निदेशक डॉ. कामेश्वर प्रसाद के मुताबिक लालू यादव की स्थिति खराब होती जा रही थी और उनके हृदय एवं गुर्दे (किडनी) पर बुरा असर पड़ा है। बोर्ड ने पाया कि लालू यादव का क्रिएटिनिन स्तर बढ़ता जा रहा है और वह नियंत्रित नहीं हो पा रहा है। लालू यादव के साथ ही चारा घोटाले में सजा भुगत रहे राजद के पूर्व सांसद आरके राणा को भी दिल्ली ले जाने की तैयारी है जिसके लिए रिम्स ने अनुशंसा कर दी है, लेकिन अभी उन्हें दिल्ली ले जाने की व्यवस्था नहीं हो सकी है।

यह भी पढ़ें: Petrol-Diesel price hike: लगातार दूसरे दिन बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, दिल्ली में 80 पैसे का हुआ इजाफा

रिम्स के डॉक्टर विद्यापति ने बताया कि लालू यादव ब्लड शुगर, रक्तचाप, हृदय रोग, गुर्दे की बीमारी, तनाव, थैलीसीमिया, प्रोस्टेट के बढ़ने, यूरिक एसिड के बढ़ने तथा मस्तिष्क से सम्बन्धित बीमारियों से ग्रस्त हैं। उन्होंने बताया कि इतना ही नहीं लालू कमजोर प्रतिरोधक क्षमता, दाहिने कंधे की हड्डी में दर्द, पैर की हड्डी की समस्या तथा दृष्टि दोष से भी ग्रस्त हैं। डॉ. के मुताबिक उनका गुर्दा सिर्फ 15-20 प्रतिशत क्षमता के साथ काम कर रहा है। वहीं पूर्व सांसद आर के राणा के पेट और लीवर में पानी भर गया है। इस वजह से उन्हें ऑक्सीजन की कमी हो रही है जिसके चलते उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया है।