शरद पवार ने NCP अध्यक्ष पद छोड़ने का किया ऐलान, महाराष्ट्र की सियासत में भूचाल

एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार ने मंगलवार को कहा कि मैं एनसीपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे रहा हूं। पार्टी का अगला अध्यक्ष कौन होगा फिलहाल ये तय नहीं है।

Updated: May 02, 2023, 02:53 PM IST

मुंबई। महाराष्ट्र में मचे सियासी घमासान के बीच बड़ी खबर सामने आई है। एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार ने पार्टी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने का ऐलान किया है। शरद पवार ने खुद मंगलवार को एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए इस्तीफा देने का ऐलान किया। पवार के इस ऐलान के बाद महाराष्ट्र की सियासी गलियारों में खलबली मच गई है।

शरद पवार के बाद अब पार्टी का मुखिया कौन होगा फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है। शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले को पवार का उत्तराधिकारी माना जाता है। हालांकि, एनसीपी के अध्यक्ष पद के लिए उनके भतीजे अजित पवार भी प्रतिद्वंद्वी के तौर पर देखे जाते हैं। ऐसे में पार्टी अध्यक्ष की जंग आने वाले समय में दिलचस्प हो सकती है। 

शरद पवार ने अध्यक्ष पद छोड़ने की वजह नहीं बताई है। पिछले कुछ दिनों से उनके भतीजे अजीत पवार के बगावत की खबरें आ रही थी। बता दें कि 4 दिन पहले गुरुवार को ही शरद पवार ने कहा था कि अब रोटी पलटने का वक्त आ गया है। उन्होंने कहा, "किसी ने मुझसे कहा कि रोटी सही समय पर पलटनी है। न पलटे तो कड़वी हो जाती है।" इस बयान पर अजीत पवार ने कहा कि नए चेहरों को आगे लाना NCP की परंपरा रही है।

शरद पवार ने सन 1999 में कांग्रेस से अलग होकर NCP बनाई थी। उसके बाद से ही वे पार्टी के अध्यक्ष हैं। पवार के ऐलान के बाद पार्टी कार्यकर्ता उनके समर्थन में नारे लगाने लगे। वे उनसे अपना फैसला वापस लेने की मांग कर रहे हैं।