चाचा नेहरू को याद कर रहा कृतज्ञ राष्ट्र, सोनिया गांधी और मल्लिकार्जुन खड़गे पहुंचे शांतिवन, अर्पित की श्रद्धांजलि

14 नवंबर को देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की जयंती बाल दिवस के रूप में मनायी जा रही है। इस अवसर पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और सोनिया गांधी ने जवाहर लाल नेहरू को श्रद्धांजलि अर्पित की।

Updated: Nov 14, 2022, 06:20 PM IST

चाचा नेहरू को याद कर रहा कृतज्ञ राष्ट्र, सोनिया गांधी और मल्लिकार्जुन खड़गे पहुंचे शांतिवन, अर्पित की श्रद्धांजलि

नई दिल्ली। भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू का जन्मदिन है। आज का यह दिन 'बाल दिवस' के रूप में मनाया जाता है। पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की जयंती पर सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने स्मारक शांति वन में पुष्पांजलि अर्पित की है।

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने पंडित नेहरू की जयंति के अवसर पर एक वीडियो ट्विटर पर एक वीडियो शेयर कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। प्रियंका ने वीडियो के कैप्शन में लिखा, 'हमें ऐसे आजाद महान भारत का निर्माण करना है, जहां उनके सारे बच्चे रह सकें।'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी पंडित नेहरू को श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने एक ट्वीट में लिखा, 'हमारे पूर्व प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू जी की जयंती पर कोटि-कोटि नमन। हम राष्ट्र के लिए उनके योगदान को याद करते हैं।'

उधर कांग्रेस हिंद के जवाहर हैशटैग के साथ प्रथम पीएम को लेकर फैलाए गए मिथ्य का पर्दाफाश कर रही है। कांग्रेस ने एक वीडियो शेयर कर लिखा, ''मैं दुर्भाग्य से हिंदू हूं'। यह बात जवाहरलाल नेहरू ने कभी नहीं कही। यह बात हिंदू महासभा के अध्यक्ष एन.बी. खरे ने कही थी, जिसे नेहरू का वक्तव्य बताकर झूठ फैलाया गया। संघ की ऐसी मानसिकता द्वारा हिंद के जवाहर के बारे में फैलाए हर झूठ का पर्दाफाश आज हम कर रहे हैं।

एक अन्य ट्वीट में कांग्रेस ने लिखा कि, 'प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू जी पर परिवारवाद का झूठा आरोप लगाया गया, मगर इतिहास गवाह है- नेहरूजी ने परिवार को नहीं देश को तवज्जो दी, देश के विकास को तवज्जो दी। ऐसे हर झूठ का पर्दाफाश होकर रहेगा... क्योंकि सांच को आंच नहीं।' पार्टी ने इससे जुड़ा एक वीडियो भी शेयर किया है।

इसी तरह पंडित नेहरू का सरदार पटेल से मित्रतापूर्ण संबंध व अन्य विषयों को लेकर जो झूठ फैलाए गए हैं, कांग्रेस उसका पर्दाफाश कर रही है।