मुंबई में 31 अगस्त और एक सितंबर को INDIA की अगली बैठक, उद्धव ठाकरे करेंगे मेजबानी

शिवसेना (यूबीटी) के सांसद और मुख्य प्रवक्ता संजय राउत ने शनिवार को कहा कि 31 अगस्त और 1 सितंबर को मुंबई में 26 विपक्षी दलों की बैठक होगी। शिवसेना इस सम्मेलन का मेजबानी करेगी।

Publish: Aug 05, 2023, 07:26 PM IST

मुंबई। विपक्षी दलों के गठबंधन I.N.D.I.A. की अगली बैठक 31 अगस्त को मुंबई में होगी। यह बैठक मुंबई के ग्रैंड हयात होटल में होगी, जो एक सितंबर तक चलेगी। शिवसेना (यूबीटी) सांसद संजय राउत ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि शनिवार को एनसीपी और कांग्रेस नेताओं की बैठक में I.N.D.I.A. समिट कराने का निर्णय लिया गया। 

संजय राउत ने बताया कि शिवसेना (यूबीटी) के नेता उद्धव ठाकरे इस मीटिंग को होस्ट करेंगे। इससे पहले चर्चा थी कि 25 और 26 अगस्त को विपक्षी दलों की बैठक होगी। यह पहली बार है कि विपक्ष की बैठक ऐसे राज्य में होगी जहां ‘इंडियन नैशनल डिवेलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) में शामिल कोई भी दल सत्ता में नहीं है। मुंबई में आयोजित होने वाली बैठक में सीट बंटवारे के बारे में चर्चा होने की उम्मीद है।

बता दें कि विपक्षी दलों का पहला महाजुटान 23 जून को बिहार की राजधानी पटना में हुआ था। पटना के सम्मेलन में साथ मिलकर चुनाव लड़ने पर सहमति बनी थी। इसके बाद 17 और 18 जुलाई को बेंगलुरु में मीटिंग हुई थी। इस बैठक में महागठबंधन को INDIA नाम दिया गया। इसका प्रस्ताव कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रखा था। I.N.D.I.A. का पूरा नाम इंडियन नैशनल डिवलेपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस है।

माना जा रहा है कि मुंबई में आयोजित सम्मेलन में सीट शेयरिंग फॉर्मूले पर विस्तृत बातचीत हो सकती है। इसके साथ ही को-ऑर्डिनेटर्स का भी ऐलान किया जा सकता है। मुंबई की बैठक इस मायने में बेहद महत्वपूर्ण होगी क्योंकि उसमें इस गठबंधन के किसी संयोजक के नाम पर फैसला हो सकता है। और समन्वय समिति का भी गठन हो सकता है।