ओलंपिक में गोल्ड जीतने के बाद नीरज पर पुरस्कारों की बरसात, भाले ने दिलायी करोड़ों की सौगात

हरियाणा, पंजाब की राज्य सरकारों के अलावा, इंडिगो ने नीरज चोपड़ा को एक साल तक मुफ्त उड़ान का दिया ऑफर.. बीसीसीआई, चेन्नई सुपर किंग्स और पढ़ाई के आधुनिक तरीक़े के लिए पॉपुलर बैजू देंगे नीरज को आर्थिक सम्मान

Updated: Aug 08, 2021, 05:21 PM IST

ओलंपिक में गोल्ड जीतने के बाद नीरज पर पुरस्कारों की बरसात, भाले ने दिलायी करोड़ों की सौगात
Photo Courtesy : Indian Express

नई दिल्ली। टोक्यो ओलंपिक की जेवलिन थ्रो यानी भाला फेंक स्पर्धा में देश के लिए गोल्ड मेडल जीतने वाले नीरज चोपड़ा पर अब पुरस्कारों की झड़ी लग गयी है। विभिन्न राज्य सरकारों के साथ ही निजी संगठन भी नीरज की इस उपलब्धि और उल्लेखनीय प्रदर्शन पर उन्हें पुरस्कृत करने की घोषणा कर रहे हैं। हरियाणा के इस 23 वर्षीय सेना के जवान को पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टेन अमरिंदर सिंह ने 2 करोड़ रुपए देने की घोषणा की है। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने राज्य सरकार की ओर से 6 करोड़ रुपए देने का ऐलान किया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने 1 करोड़, आईपीएल फ्रेंचाइजी चेन्नई सुपर किंग्स ने भी 1 करोड़ रुपए का इनाम देने की घोषणा की है।

इस बीच टोक्यो ओलंपिक में देश का परचम लहराने वाले नीरज चोपड़ा को इंडिगो एयरलाइन्स ने एक साल तक अनलिमिटेड मुफ्त उड़ान का ऑफर दिया है। लर्निंग एप्प बैजूस ने भी नीरज को 2 करोड़ रुपए का पुरस्कार देने की घोषणा की है। Byju नाम की इस स्टार्टअप कंपनी ने भारत के लिए मेडल जीतने वाले सभी खिलाड़ियों को नगद 1-1 करोड़ रुपए देने की घोषणा भी की है।

गौरतलब है कि ओलंपिक में भारत की ओर से एकल स्पर्धा में अभिनव बिंद्रा के बाद स्वर्ण पदक जीतने वाले नीरज दूसरे खिलाड़ी हैं। वर्तमान में जेवलिन थ्रो स्पर्धा का नेशनल रेकॉर्ड भी नीरज के ही नाम है। नीरज पेशे से सेना में सूबेदार के पद पर कार्यरत हैं और राजपुताना राइफल्स का प्रतिनिधित्व करते हैं। नीरज एक हरियाणा के सोनीपत में एक बेहद सामान्य कृषक परिवार से आते हैं।