गांगुली और जय शाह से पीसीबी चीफ रमीज राजा ने की मुलाकात, कहा, क्रिकेट को राजनीति से दूर रखना जरूरी

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड रमीज राजा ने बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह से यूएई में मुलाकात की, मुलाकात के बाद रमीज राजा ने कहा कि भारत पाकिस्तान के बीच क्रिकेट रिश्तों को लेकर उनके बीच सार्थक बातचीत हुई

Publish: Oct 20, 2021, 09:44 AM IST

गांगुली और जय शाह से पीसीबी चीफ रमीज राजा ने की मुलाकात, कहा, क्रिकेट को राजनीति से दूर रखना जरूरी
Photo Courtesy: NCR news

नई दिल्ली। टी ट्वेंटी वर्ल्ड कप में भारत पाकिस्तान मैच रद्द करने की मांग के बीच पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष रमीज राजा ने बड़ा खुलासा किया है। रमीज राजा ने कहा है कि उनकी बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और बोर्ड के सचिव जय शाह से यूएई में मुलाकात हुई है। साथ ही पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर ने यह भी बताया है कि भारत पाकिस्तान के बीच क्रिकेट को एक बार फिर बहाल करने के मसले पर उनके बीच सार्थक बातचीत हुई है। 

रमीज राजा ने भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट को बहाल करने जरूरी है। राजनीति क्रिकेट से जितनी दूर रहे उतना अच्छा है। रमीज राजा ने बताया कि भारत पाकिस्तान के क्रिकेट टैलेंट को लेकर भी उनकी सौरव गांगुली और जय शाह से बात हुई। राजा ने कहा कि अब देखना यह है कि हम लोग कितना आगे जा पाते हैं। 

हालांकि पिछले महीने न्यूजीलैंड की टीम जब पाकिस्तान का दौरा रद्द कर चली गई थी, तब पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने भारत और भारतीय क्रिकेट बोर्ड पर पाकिस्तान में क्रिकेट न होने की साजिश करने का आरोप लगाया था। लेकिन अब एक बार फिर पीसीबी चीफ ने भारत से क्रिकेटिंग रिश्तों को फिर से बहाल करने को लेकर नरमी भरा रुख दिखाया है।

मौजूदा वक्त में कश्मीर में आम नागरिकों की हत्याएं हो रही हैं। पाकिस्तान पर हमेशा से ही कश्मीर में आतंकवादी गतिविधियों को बढ़ावा देने का आरोप लगता रहा है। ऐसे में मौजूदा हालात में भारत और पाकिस्तान के बीच विश्व कप में मैच खेले जाने का विरोध हो रहा है। हिंदुस्तान में कई राजनेता इसका विरोध कर रहे हैं। लेकिन बीसीसीआई की तरफ से पहले ही यह स्पष्ट किया जा चुका है कि आईसीसी का टूर्नामेंट होने के चलते इसे रद्द नहीं किया जा सकता।

भारत और पाकिस्तान के बीच बीते आठ सालों में कोई द्विपक्षीय सीरीज नहीं हुई है। आखिरी द्विपक्षीय सीरीज 2012-13 में हुई थी। इसके बाद भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेटिंग रिश्ते पूरी तरह से समाप्त हो चुके हैं। आईसीसी के टूर्नामेंट में ही दोनों टीमों को आपस में भिड़ता देखा जाता रहा है। भारत और पाकिस्तान की टीमों ने सफेद कपड़ों में आखिरी बार 2007 में एक दूसरे के खिलाफ खेला था। यह श्रृंखला भारत में हुई थी। 2009 में भारतीय टीम को पाकिस्तान में सीरीज खेलने के लिए जाना था, लेकिन मुंबई में हुए आतंकी हमलों के बाद सीरीज को रद्द कर दिया गया था।